मुख्यमंत्री ने किया लंबित ग्राम रोजगार सेवकों का भुगतान

सीएम ने किया लांबित ग्राम रोजगार सेवकों का भुगतान

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 May 2020 07:22 PM (IST) Updated:Tue, 12 May 2020 10:58 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने किया लंबित ग्राम रोजगार सेवकों का भुगतान
मुख्यमंत्री ने किया लंबित ग्राम रोजगार सेवकों का भुगतान

जागरण संवाददाता, बलिया : मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने मंगलवार को ग्राम रोजगार सेवकों के लंबित वेतन का भुगतान कर दिया। यह प्रक्रिया सीएम ने लखनऊ स्थित अपने आवास से ऑनलाइन बटन दबाकर किया। सीएम की घोषणा का जनपद के ग्राम रोजगार सेवकों ने स्वागत किया है।

सूबे के ग्राम विकास राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रमिकों की समस्याओं को लेकर पूरी तरह से गंभीर है। गांवों में ही उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। मनरेगा के संचालन में ग्राम रोजगार सेवकों की अहम भूमिका है। आनंद ने कहा कि गैर प्रांत से आने वाले भारी संख्या में श्रमिकों के रोजगार सृजन की पहल मुख्यमंत्री के स्तर से की जा रही है। उन्होंने ग्रामीण व शहरी आजीविका मिशन को प्रभावी तरीके से संचालित करने को निर्देश दिए। बताया कि मनरेगा के तहत प्रतिदिन 20 लाख रोजगार दिए जा रहे है। इसे प्रतिदिन 50 लाख किए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। सरकार का जोर जनपद में फूलों से इत्र व धूप बनाने के उद्योग को प्रोत्साहित करने पर है। वहीं स्कूलों में छात्रों को ड्रेस आदि बनाने में भी आजीविका मिशन कारगर हो सकता है। इस तरह गांव स्तर पर रोजगार का सृजन की तैयारी है।

सीएम की पहल से काफी दिनों से चली आ रही ग्राम रोजगार सेवकों की समस्या का निदान हो गया है। इससे जनपद के रोजगार सेवकों में खुशी की लहर दौड़ गई है। मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार सेवकों से बात भी की और उनकी समस्याओं के त्वरित निदान का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी