नई तकनीकी से मालामाल होंगे किसान

बलिया : अन्नदाताओं को उनकी मेहनत का उचित फल कम श्रम व लागत में अधिक पैदावार दिलाने के उद्देश्य से कृ

By Edited By: Publish:Wed, 28 Sep 2016 06:34 PM (IST) Updated:Wed, 28 Sep 2016 06:34 PM (IST)
नई तकनीकी से मालामाल होंगे किसान

बलिया : अन्नदाताओं को उनकी मेहनत का उचित फल कम श्रम व लागत में अधिक पैदावार दिलाने के उद्देश्य से कृषि विभाग द्वारा कृषि सूचना तंत्र योजना के तहत आयोजित ब्लाक स्तरीय कृषि मेला का आयोजन विकास खंड सीयर के राजपुर प्राथमिक विद्यालय परिसर में हुआ। मेले में किसानों को खेती की नवीनतम तकनीक से परिचित कराया गया।

कृषि मेले के मुख्य अतिथि विधायक गोरख पासवान ने कहा कि आज के परिवेश में बढ़ती जनसंख्या व घटते क्षेत्रफल को देखते हुए सबका पेट भरने के लिए तकनीकी खेती बहुत जरूरी है। बेरोजगारी से निपटने के लिए कैश क्राप नकदी फसल पर भी फोकस करने की आवश्यकता है। श्री पासवान ने कहा कि किसानों के सवाल पर सरकार पूरी तरह संवेदनशील है और उनकी उन्नति का हर संभव प्रयास कर रही है। आज किसानों का पैसा सीधे उनके खाते में जा रहा है और समय पर बीज व उर्वरक की उपलब्धता सरकार की सक्रियता ही ही देन है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि ब्लाक प्रमुख विनय अंचल ने कहा कि लंबे समय के बाद ऐसी परिस्थिति आई है कि सरकार ने अन्नदाताओं को प्राथमिकता पर रखा है। ¨सचाई के लिए जहां अनुदान पर सोलर पंप दिए जा रहे है वहीं अन्य कृषि यंत्रों की कीमत पर 50 फीसद तक छूट सरकार दे रही है। किसान मेले में उपनिदेशक कृषि टीपी शाही ने किसानों को कृषि विभाग की अद्यतन जानकारी दी तथा योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा जिलाधिकारी के निर्देश पर कृषि सूचना तंत्र के तहत आयोजित इस मेले में कृषि से संबंधित जानकारियां मुहैया कराई जाएगी। कहा किसानों को बोआई से पहले मृदा परीक्षण अनिवार्य रूप से कराया चाहिए ताकि यह पता चल सके कि मिट्टी में किस तत्व की कमी है। मेले में कृषि विषेषज्ञ वेदप्रकाश ¨सह, पंकज कुमार, एसडीओ पीयूष राय आदि ने किसानों को कृषि तकनीक की बारीकियों को विस्तार से बताया। संचालन रमाकांत ने किया।

बांटा कृषि यंत्र

कृषि मेले में तीन किसानों को कृषि यंत्र वितरित किया गया। इस दौरान चंद्रभूषण, राम पूजन पटेल, लालमणि, ज्ञान प्रकाश, सत्य प्रकाश आदि मौजूद थे।

बारिश में भी डटे रहे किसान

राजपुर कृषि मेले के दौरान बारिश में भी किसान पंडाल किसान में डटे रहे। काफी देर तक बारिश में ही किसानों के बेहतर कृषि के नुस्खे सीखते रहे। कृषि विशेषज्ञों ने रबी की खेती पर चर्चा की।

chat bot
आपका साथी