सावन आज से, मंदिरों में गूंजेंगे बोल बम के जयकारे

मंदिरों में उमड़ेगा आस्था का सैलाब सुरक्षा के रहेंगे इंतजाम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jul 2022 10:19 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jul 2022 10:19 PM (IST)
सावन आज से, मंदिरों में गूंजेंगे बोल बम के जयकारे
सावन आज से, मंदिरों में गूंजेंगे बोल बम के जयकारे

बहराइच : सावन माह गुरुवार से शुरू होगा। मंदिरों में सुबह से ही जलाभिषेक शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारियां कर ली गई हैं। सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। सीसी कैमरों से भी मंदिरों की निगरानी की जाएगी।

पांडवकालीन सिद्धनाथ मंदिर में महामंडलेश्वर रवि गिरी महराज के निर्देशन में श्रद्धालुओं के लिए बैरिकेडिग लगाई गई है। मंदिर की सजावट भी गई है। भगवान शिव का फूलों से श्रृंगार किया जाएगा। शहर के पीपल चौराहा स्थित शिवमंदिर, संघारन मंदिर, मरीमाता मंदिर, ब्राह्मणीपुरा स्थित बाबा भोलेश्वरनाथ मंदिर, सखैयापुरा के शिव शक्ति मंदिर पर जलाभिषेक के लिए सुबह से ही कतार लग जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र में मटेरा के पांडवकालीन जंगलीनाथ मंदिर में भी जिले के साथ नेपाल के श्रद्धालु पहुंचकर जलाभिषेक करते हैं।

नवाबगंज के मंगलीनाथ मंदिर में भी आसपास के जिलों के श्रद्धालु जलाभिषेक को पहुंचते हैं। इन सभी मंदिरों पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। मंदिरों में सावन में पालथी पूजन, रुद्राभिषेक और भगवान शिव का श्रृंगार किया जाएगा। इसकी तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है।

मंदिरों में जलाभिषेक के लिए सरयू नदी के तट से जल लेकर भक्त निकलते हैं। राप्ती नदी से भी जल भरकर भगवान शिव का पूजन-अर्चन किया जाता है। इन नदियों के किनारे गोताखोरों की भी तैनाती की गई है। एसपी केशव चौधरी ने बताया कि सभी थानाध्यक्षों को क्षेत्र में पड़ने वाले शिव मंदिरों और नदी के तट पर सुरक्षा के इंतजाम रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

यह रहेगा रूट डायवर्जन

सावन माह का पहला दिन होने के कारण सिद्धनाथ मंदिर जाने वाले रास्ते पर डायवर्जन रहेगा। छोटी बाजार से आने वाले वाहनों को आर्यकन्या की तरफ ब्राह्मणीपुरा चौराहे से मोड़ दिया जाएगा। घंटाघर व पीपल चौराहे से मंदिर जाने वाले रास्ते पर किसी भी चार पहिया वाहन को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी