बजट के अभाव में हांफ रही पेंशन योजनाएं

बहराइच : जिले में समाज कल्याण विभाग के तत्वावधान में संचालित पेंशन योजनाएं बजट के अभाव में हांफ रहीं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jun 2017 11:49 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jun 2017 11:49 PM (IST)
बजट के अभाव में हांफ रही पेंशन योजनाएं
बजट के अभाव में हांफ रही पेंशन योजनाएं

बहराइच : जिले में समाज कल्याण विभाग के तत्वावधान में संचालित पेंशन योजनाएं बजट के अभाव में हांफ रहीं है। वित्तीय वर्ष की शुरुआत से ही लाभार्थियों को पेंशन किश्त का भुगतान नहीं हो सका है। जानकारी के लिए लाभार्थी बैंक शाखा व विभागीय कार्यालयों के चक्कर लगा रहे है। पेंशन न मिलने से उनकी दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं।

समाज कल्याण विभाग के तहत संचालित वृद्धावस्था पेंशन योजना हो या फिर पिछली सरकार द्वारा शुरू की गई समाजवादी पेंशन योजना। दोनों के लाभार्थियों को सूबे में नई सरकार गठन के बाद से ही पेंशन मिलने का इंतजार है। वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत जिले में लगभग 70 हजार वृद्धजनों को तिमाही आधार पर पेंशन दी जा रही है। जिले में वित्तीय वर्ष 2016-17 की अंतिम तिमाही किश्त का भुगतान वर्ष समाप्ति के बाद तीसरे माह में भी नही हो सका है। इसकी वजह विभागीय अधिकारी बजट न होना बता रहे हैं। वहीं लाभार्थी पेंशन की जानकारी के लिए बैंक शाखाओं के चक्कर लगाकर थक चुके हैं। पेंशन न मिलने से बुजुर्गों को जीवन निर्वाह के लिए जरूरी चीजें जुटाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। फखरपुर के पेंशन लाभार्थी राधेश्याम ने बताया कि पेंशन रूक जाने से उनके लिए दो वक्त की रोटी व दवाओं का खर्च उठाना मुश्किल हो रहा है। कुछ यही हाल समाजवादी पेंशन योजना का है। जिले में लगभग 99 हजार लोगों को समाजवादी पेंशन दी जा रही है।

नई सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही समाजवादी पेंशन योजना पर ब्रेक लगाकर लाभार्थियों के सत्यापन का काम शुरू कर दिया गया है। पेंशन मिलने को लेकर लाभार्थियों का इंतजार लंबा होता जा रहा है।

बोले अधिकारी

बजट न उपलब्ध न होने के चलते वृद्धावस्था पेंशन किस्त का भुगतान नहीं हो पा रहा था। शासन स्तर से बजट स्वीकृति के संबंध में प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। बहुत जल्द लाभार्थियों के बैंक खातों में पेंशन किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा। समाजवादी पेंशन लाभार्थियों के सत्यापन का काम जारी है। इसके पूरा होने के बाद उन्हें भी पेंशन मिलने का रास्ता साफ होगा।

डीके ¨सह

जिला समाज कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी