शहर के वार्ड 18 के बदतर हालात, पालिका नहीं ले रही सुध

्रदेश स्तर पर वार्ड स्वच्छता माह की शुरूआत हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 05:09 AM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 05:09 AM (IST)
शहर के वार्ड 18 के बदतर हालात, पालिका नहीं ले रही सुध
शहर के वार्ड 18 के बदतर हालात, पालिका नहीं ले रही सुध

बदायूं : प्रदेश स्तर पर वार्ड स्वच्छता माह की शुरूआत हो गई है। नगर पालिका प्रशासन शहर में भले ही विकास कार्यों के साथ-साथ साफ-सफाई का ¨ढढोरा पीट रहा हो, लेकिन धरातल पर सच्चाई कुछ और है। बात शहर के वार्ड संख्या 18 की करें तो उसमें आने वाले मुहल्ला कल्याण नगर के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। मुहल्ले में न तो साफ-सफाई हो रही है और न ही वहां मूलभूत सुविधाएं मुहल्लेवासियों को दी जा रही हैं। गंदगी की मार से वहां संक्रामक रोग फैल रहे हैं। इसकी शिकायत तमाम बार पालिका प्रशासन से की गई, लेकिन सुनने के लिए कोई राजी नहीं हुआ। मुहल्ले में न तो अभी तक कोई सफाई कर्मचारी तैनात किया गया है और न ही वहां जरूरत के हिसाब से कोई सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इससे मुहल्लेवासियों में पालिका के खिलाफ जबर्दस्त आक्रोश है।

इंसेट ..

पेयजल व्यवस्था ध्वस्त, नहीं हुई हैंडपंपों की मरम्मत

मुहल्ले में करीब आठ इंडिया मार्का हैंडपंप लगे हुए हैं। वह करीब डेढ़ साल से खराब पड़े हैं। नलों के खराब होने से मुहल्ले के लोग दो घूंट पानी को तरस रहे हैं। इसकी तमाम शिकायतें पालिका प्रशासन से कीं, लेकिन नलों की मरम्मत नहीं कराई गई।

पथ प्रकाश व्यवस्था भी दुरुस्त नहीं, शाम ढलते ही अंधेरे में कैद होते हैं लोग

मुहल्ले में पेयजल के साथ-साथ पथ प्रकाश व्यवस्था भी दुरुस्त नहीं है। यहां जो लाइटें लगी हैं वह काफी समय से खराब हो चुकी हैं। उनकी मरम्मत के लिए पालिका प्रशासन से लेकर जिला प्रशासन तक शिकायत की गई, लेकिन मुहल्लेवासियों की बात सुनने को कोई तैयार नहीं हुआ।

रोड पर बंधते हैं जानवर, मुख्यमंत्री से शिकायत

शहर के मुहल्ला आफीसर्स कालोनी निवासी लोगों ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत करते हुए बताया है कि उनकी कालोनी में कुछ लोग सड़क किनारे अपने जानवर बांधते हैं। इससे वहां पर गंदगी फैल रही है। पालिका प्रशासन से कई बार इसकी शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। शिकायत करने वालों में अर¨वद कुमार, पूरन, सुरेश, संजीव कुमार, दीप्ति पटेल, गुड्डो देवी, राजपाल, मुनीश कश्यप आदि मौजूद रहे।

क्या कहते हैं लोग

फोटो 16 बीडीएन - 57 कल्यान नगर में कुछ दिनों से कोई सफाई कर्मचारी नहीं आया है। पालिका की ओर से चलने वाला सफाई अभियान कुछ ही जगह चलता है, बाकी मुहल्ले गंदगी के ढ़ेर है। और गली में जलभराव की समस्या भी है।

- सरोज फोटो 15 बीडीएन - 58

मुहल्ले में जगह-जगह लगे कूड़े के ढ़ेर लगे है। गलियों की सड़के टूटने आये दिन जलभराव की समस्या बन जाती है, घर से निकलना दुश्वार हो जाता है। जिससे मुहल्लेवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

- निशा मिश्रा। फोटो 15 बीडीएन - 59

कूड़े के ढेरों से उठने वाली गंदगी ने मुहल्लेवासियों का जीना दुश्वार कर दिया है। गंदगी के कारण मुहल्लें में संक्रामक बीमारियों के पैर पसारने का डर सताता रहता है।और मुहल्ले में नल खराब होने की समस्या बनी हुई है।

- नत्थो फोटो 15 बीडीएन - 60

मुहल्ले में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे है। बारिश होने की वजह से आये दिन गली जलभराव की समस्या बन जाती है। जिससे लोगों को मुहल्ले वासियों को काफी परेशानी होती है।

- ज्ञान देवी।

-------------

chat bot
आपका साथी