साढ़े आठ महीने बाद सुनाई पड़ी ट्रेन की आवाज

By Edited By: Publish:Sun, 21 Sep 2014 12:08 AM (IST) Updated:Sun, 21 Sep 2014 12:08 AM (IST)
साढ़े आठ महीने बाद सुनाई पड़ी ट्रेन की आवाज

बदायूं : वर्षो से बड़ी लाइन की ट्रेनों पर सफर का सपना संजोए जिले के लोगों को ब्राडगेज पर इंजन दौड़ते देखा तो खुशी से उछल पड़े। हालांकि ट्रेनों का संचालन शुरू होने में अभी कुछ और वक्त लगेगा, लेकिन ट्रायल पर निकले इंजन ने भरोसा दिला दिया कि आवागमन जल्द शुरू हो जाएगा।

इस साल के पहले ही दिन छोटी लाइन की ट्रेनों का संचालन बंद कर बड़ी लाइन की पटरियां बिछानी शुरू कर दी गई थीं। रेलवे स्टेशन और पटरियों के किनारे रहने वाले जो वर्षो से ट्रेनों की आवाज सुनकर जगते और सोते आ रहे हैं उनकी दिनचर्या में मानों को रिक्तता आ गई हो। शनिवार दोपहर में कासगंज से रामगंगा तक ट्रेन की इंजन का ट्रायल हुआ तो यहां शहर में स्टेशन से लेकर रेलवे क्रासिंग तक लोगों में कौतुहल पैदा हो गया। दोपहर के वक्त जब यहां से इंजन गुजरा तो खुशी में कुछ लोगों ने स्वागत किया। इतना ही नहीं तमाम लोग इंजन पर चढ़ गए।

जिले में आवागमन का साधन छोटी लाइन की ट्रेन और बस ही रहे हैं। बड़ी रेलवे लाइन डालने की मंजूरी तो दो दशक पहले मिली थी, लेकिन अब जाकर इस काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

बरेली से बदायूं और कासगंज तक बड़ी लाइन डालने का काम लगभग पूरा हो चुका है। जगह-जगह मानव रहित क्रासिंग को बंद करने, रेलवे स्टेशनों पर ब्राडगेज का प्लेटफार्म बनाने का काम चल रहा है। कछला में गंगा पर रेलवे ब्रिज का काम अधूरा होने से इंजन का ट्रायल नहीं हो पा रहा था। अब ब्रिज पूरा हो जाने के बाद शनिवार को कासगंज से रामगंगा तक तक इंजन का ट्रायल हुआ तो जिसने भी इंजन देखा उसे बहुत राहत महसूस हुई। रेलवे स्टेशन पर काम कर रहे कर्मचारियों में भी स्फूर्ति दिखाई पड़ी। बसों में धक्के खाकर थक चुके शहर के लोगों को इस बात से राहत मिली कि जब इंजन का सकुशल ट्रायल हो गया तो जल्द ही ट्रेनें भी शुरू हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी