बुद्ध के उपदेशों को आत्मसात करने की जरूरत

आजमगढ़ महात्मा बुद्ध की जयंती पर शनिवार को जनपद में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान बुद्ध के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके जीवन वृंतों पर प्रकाश डाला गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 May 2019 06:49 PM (IST) Updated:Sat, 18 May 2019 06:49 PM (IST)
बुद्ध के उपदेशों को आत्मसात करने की जरूरत
बुद्ध के उपदेशों को आत्मसात करने की जरूरत

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : महात्मा बुद्ध की जयंती पर शनिवार को जनपद में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान बुद्ध के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके जीवन वृंतों पर प्रकाश डाला गया। वक्ताओं ने कहा कि बुद्ध के उपदेशों का अनुसरण करने की जरूरत है। तभी हम और हमारा समाज बेहतरी की तरफ बढ़ेगा।

अति पिछड़ा एवं अति दलित महासंघ के तत्वावधान में करुणा से मानवता के सागर तथागत महात्मा गौतम बुद्ध की जयंती कैैंप कार्यालय नरौली टैक्सी स्टैंड पर जिलाध्यक्ष यशवंत सिंह की अध्यक्षता में मनाई गई। संचालन महासंघ के जिला महासचिव प्रभाकर गोंड ने किया। महिला मंच की राष्ट्रीय अध्यक्ष सूर्यमुखी गोंड ने कहा कि पूरी दुनियां में महात्मा बौद्ध ने जो संदेश दिया, उस पर यदि अमल किया जाए तो समाज में दबे, कुचले, सर्वहारा समाज का निश्चित भला हो सकता है। क्योंकि पूरा संसार दुखों का अंबार है। गौतम बुद्ध के उपदेशों का अनुसरण करके ही समाज एवं संसार का भला किया जा सकता है। जिलाध्यक्ष यशवंत सिंह चौहान ने पंचशील के सिद्धांत पर विस्तार से चर्चा किया। इस अवसर पर बृजभूषण गोंड, शिवसरन चौहान, धर्मेंद्र राजभर, चंद्रन बेनबंशी, रामभवन चौहान, सुनीता पासवा, मंजू मौर्य, संजय मौर्य, सुमित्रा चौहान, शंभूनाथ चौहान आदि उपस्थित थे। मातबरगंज स्थित डा. आंबेडकर छात्रावास में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान महात्मा बुद्ध के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर योग शिविर का शुभारम्भ किया गया। योग शिविर में योगाचार्य देवविजय यादव द्वारा योगासन में सूर्य नमस्कार, बारह दंड आठ बैठक व प्रणायाम में भ्रस्त्रिका, कपाल भांति, अनुलोम विलोम का विस्तृत अभ्यास कराया गया। योगाभ्यास के दौरान योगाचार्य देवविजय यादव ने बताया कि आज कल भाग दौड़ भरी जिदगी में योग बहुत ही जरूरी है। क्योंकि वर्तमान समय में हर व्यक्ति तनाव से ग्रसित होता जा रहा है। ऐसे उससे निजात पाने के लिए योग ही सरल साधन है। इसके अलावा कुवंर सिह उद्यान में नियमित योग शिविर में योग मंच के साधक-साधिकाओं द्वारा बुद्ध पूर्णिमा मनाई। इसके साथ ही कोलबाज बहादुर में योग शिविर का आयोजन कर योग साधकों को योग के गुर सिखाएं गए। इस दौरान रवि प्रकाश यादव ने बताया कि महात्मा बुद्ध के कल्याणकारी शिक्षाओं पर प्रकाश डालना, साथ ही वर्तमान समय में मौजूद आतंकवाद, भ्रष्टाचार एवं दुराचार से मुक्ति पाने के लिए बुद्ध के मार्गों पर चलने की आवश्यकता है। इस अवसर पर प्रो. दुर्गा प्रसाद अस्थाना, शंकर, महेन्द्र, अखिलेश, निशांत, रोहित, साधना, गिरीराज अग्रवाल आदि मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी