केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश पर पहुंची दिल्ली से टीम

गजरौला केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश पर दिल्ली से एक टीम शुक्रवार की शाम यहां पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 11:15 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 11:15 PM (IST)
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश पर पहुंची दिल्ली से टीम
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश पर पहुंची दिल्ली से टीम

गजरौला : केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश पर दिल्ली से एक टीम शुक्रवार की शाम यहां पहुंची। यह टीम देरशाम तक जुबिलेंट में डेरा डालकर पड़ताल कर रही थी। टीम के साथ बिजनौर के अधिकारी भी शामिल थे।

नमामि गंगे गंगा विचार मंच जिला सह संयोजक ठाकुर लाखन सिंह, ब्लॉक संयोजक रिकू सिंह व चौधरी लोकेश सिंह ने बगद नदी के प्रदूषण का मुददा उठाते इसकी शिकायत जलशक्ति मंत्रालय से की थी। उनका कहना था कि प्रदूषण के लिए चर्चित फैक्ट्री द्वारा केमिकल युक्त पानी बाहर छोड़ा जा रहा है। हालांकि बगद नदी सूखी पड़ी थी लेकिन, कुछ दूरी पर नाली के माध्यम से केमिकल युक्त पानी बगद नदी में गिर रहा था। पास ही खेत में काम कर रहे ग्रामीणों से इसके बारे में जानकारी ली तो रंजीत सिंह राणा ने बताया इन दिनों नदी सूखी है लेकिन केमिकल युक्त गंदा पानी नदी में बहते हुए खेतों को भी नुकसान पहुंचाता है। उधर रालोद नेता सचिन चौधरी ने भी ट्वीटर पर प्रदूषित पानी छोडे जाने की एक वीडियो अपलोड की थी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने इस वीडियो के आधार पर यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को कार्रवाई के लिए निर्देशित किए जाने की जानकारी सचिन को ट्वीटर के जरिए दी। इसी क्रम में सोमवार की शाम दिल्ली से एक टीम यहां पहुंची। नमामि गंगे गंगा विचार मंच जिला सह संयोजक ठाकुर लाखन सिंह ने बताया कि यह टीम पहले औद्योगिक क्षेत्र में प्रदूषित पानी को देखने पहुंची। उसके बाद जांच के लिए कंपनी में चली गई। जहां बाहरी किसी व्यक्ति को नहीं जाने दिया जा रहा था। उधर बिजनौर के क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी जेपी मौर्य ने टीम के आने की पुष्टि करते हुए बताया कि एक पाइप लाइन के लीकेज के कारण प्रदूषित पानी बाहर निकल गया था। उसकी जानकारी पर पहुंची टीम चेक कर रही है। हालांकि इस बारे में जानकारी को कंपनी के जीएम सुनील दीक्षित को कॉल की तो उनका फोन रिसीव नहीं हुआ। एसडीएम शशांक चौधरी ने इसके प्रति अनभिज्ञता जताई।

chat bot
आपका साथी