अपराध बेकाबू : आठ माह में ग्यारह हत्याएं

अंबेडकरनगर: सर्किल भीटी में हत्या की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। गत आठ माह में 11 घटनाएं हो

By Edited By: Publish:Wed, 24 Aug 2016 10:35 PM (IST) Updated:Wed, 24 Aug 2016 10:35 PM (IST)
अपराध बेकाबू : आठ माह में ग्यारह हत्याएं

अंबेडकरनगर: सर्किल भीटी में हत्या की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। गत आठ माह में 11 घटनाएं हो चुकी हैं। इसमें एक घटना का राजफाश एक माह बाद भी नहीं हो सका। सभी घटनाएं अचानक हुई हैं। इसमें आठ हत्या व तीन दहेज हत्या से संबंधित हैं। हालांकि भीटी थाने के गांव बहोरिकपुर में हुई घटना में पुलिस की लापरवाही सामने आयी थी। एसपी ने लापरवाही मानते हुए तत्कालीन निरीक्षक को लाइनहाजिर कर दिया था।

भीटी थाना क्षेत्र में गत मार्च से अब तक पांच माह के भीतर हत्या की पांच घटना हो चुकी है। उक्त थाना क्षेत्र के गांव बहोरिकपुर निवासी प्रवेश पांडेय पुत्र जगदंबा पांडेय की मार्च माह में संघर्ष व तोड़-फोड़ के दौरान बम मारकर हत्या कर दी गई थी। घटना का निरीक्षण करने के बाद पुलिस अधीक्षक ने पुलिसिया लापरवाही के आरोप में भीटी थाने के तत्कालीन निरीक्षक सुमेश्वर ¨सह केा लाइन हाजिर कर दिया तथा हल्का के उपनिरीक्षक हरेंद्र यादव का क्षेत्र बदलकर उनके विरुद्ध जांच सीओ को सौंप दी। हालांकि उक्त उपनिरीक्षक के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। इसी थाना क्षेत्र के बनगांव निवासी दीपक ¨सह की जेसीबी से कुचलकर हत्या जून माह में कर दी गई। वहीं मार्च माह में ही मल्लेपुर निवासी बेचन ¨सह की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इसी दिन दहेमा के पास एक अज्ञात शव भी मिला था। जुलाई माह में भीटी थाने के सामने चाय दुकानदार मातादीन उर्फ भगत की धारदार हथियार से गला काटकर हत्या कर दी गई। इस माममले का खुलासा पुलिस अब तक नहीं कर सकी। मामले की गुत्थी पुलिस अभी सुलझा भी नहीं पायी थी कि ¨पगरियावां गांव निवासी हरिद्वार की पिटाई कर हत्या कर दी गई। गत मार्च माह में महरुआ थाने का मंशाराम यादव हत्याकांड सुर्खियों में रहा। इसी थाना क्षेत्र के गांव घनेपुर निवासी बविता की दहेज के खातिर अगस्त माह में हत्या हुई। हालांकि पुलिस की निगाह में यह मामला संदिग्ध प्रतीत हो रहा है। जबकि अहिरौली थाना क्षेत्र के गांव केंवारी श्रीपाल निवासी मीरा पत्नी अमरनाथ ही दहेज के लिए हत्या कर दी गई। माह मई में जीतपुर निवासी धर्मेंद्र की हत्या कर शव कटेहरी रेलवे ट्रैक पर फेंक दिया गया। इसी माह में अंकारीपुर निवासी आरती की दहेज की खातिर हत्या कर दी गई। इससे कानून व्यवस्था व पुलिस की सक्रियता पर सवालिया निशान खड़ा हो रहा है। महरुआ थाना क्षेत्र के बरामदपुर जरियारी में शुभम की हत्या जून माह में हुई थी।

-------

सभी घटनाएं अचानक हुई हैं। इसमें तत्काल तत्परता दिखाते हुए संबंधित थानों की पुलिस ने कार्रवाई की है। एकाध को छोड़ सभी का राजफाश कर आरोपियों को जेल भेजा जा चुका है। जिस भी घटना में पुलिस की लापरवाही पायी गई, उसमें संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की गई।

अमित कुमार श्रीवास्तव

क्षेत्राधिकारी, भीटी

chat bot
आपका साथी