प्रयागराज के पंचायत भवन में मिलेगी ग्रामीणों को कामन सर्विस सेंटर की सुविधा

गांव में सुविधा के शुरु होने के बाद तहसील का चक्कर लगाने में समय और धन की बर्बादी रुकेगी। वह लोग जो दूर दराज के इलाकों में रहते हैं उन्हें सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और गांव में आनलाइन आवेदन कर सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 07:33 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 06:50 AM (IST)
प्रयागराज के पंचायत भवन में मिलेगी ग्रामीणों को कामन सर्विस सेंटर की सुविधा
पंचायत भवन में अब कामन सर्विस सेंटर के रूप में भी ग्रामीणों को सुविधाएं उपलब्ध होंगी

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। पंचायत भवन में अब कामन सर्विस सेंटर के रूप में भी ग्रामीणों को सुविधाएं उपलब्ध होंगी। आय जाति निवास प्रमाण के लिए यहीं से आवेदन होगा और यहीं से प्रमाण पत्र भी मिलेगा।

पंचायत सहायकों की नियुक्ति की चल रही प्रक्रिया

सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध होगी। गांव को डिजिटल और ग्रामीणों तक सरकार की प्रत्येक योजनाओं को पहुंचाने के लिए पंचायत भवन में पंचायत सहायकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। जिले में कुल 1540 पंचायत सहायकों की नियुक्ति होनी है, इसमें से 1454 पंचायत सहायकों की चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब उन्हें पंचायत भवन पर तैनाती दी जा रही है। 86 पंचायत सहायकों की नियुक्ति में विभिन्न तकनीकी पेच के कारण अभी भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। पंचायत सहायक के रूप में गांव के ही युवा को रोजगार मिल रहा है। इसी वर्ष पंचायत सहायकों को तैनाती देने और ग्राम सचिवालय से डिजिटल सेवाओं की शुरूआत करने का निर्देश दिया गया है।

नहीं लगाना होगा तहसील का चक्कर

गांव में सुविधा के शुरु होने के बाद तहसील का चक्कर लगाने में समय और धन की बर्बादी रुकेगी। वह लोग जो दूर दराज के इलाकों में रहते हैं, उन्हें सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और गांव में ही आनलाइन आवेदन कर सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। दूसरी ओर जिले में सभी 1540 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन होना भी आवश्यक है। लेकिन, अभी 130 ग्राम पंचायतों में मिनी सचिवालय नहीं बन सके हैं। जहां पंचायत भवन नहीं होगा, वहां सुविधाएं मिलने में थोड़ी देरी होगी। 30 नवंबर तक सभी पंचायत भवनों के निर्माण का निर्देश भी शासन की ओर से दिया गया है।

chat bot
आपका साथी