Prayagraj Magh Mela में मांग बढ़ने से कद्दू और लौकी के रेट दोगुने तक बढ़े, अभी दाम नहीं होंगे कम

10 से 12 रुपये थोक में बिकने वाला स्थानीय कद्दू 15 रुपये किलो हो गया है। दादरा (काले रंग) कद्दू का रेट तीन-चार रुपये से बढ़कर सात-आठ रुपये में हो गया। लौकी आठ से 10 रुपये में 18 से 20 रुपये किलो हो गई। प्याज का रेट बढ़ा ही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 02:15 PM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 02:15 PM (IST)
Prayagraj Magh Mela में मांग बढ़ने से कद्दू और लौकी के रेट दोगुने तक बढ़े, अभी दाम नहीं होंगे कम
प्रयागराज माघ मेला में मांग अधिक होने के कारण कद्दू और लौकी के दाम भी बढ़ गए हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। प्याज और मटर की कीमतों में वृद्धि के बाद अब कद्दू और लौकी के दामों में दोगुने तक की वृद्धि हो गई है। रविवार को मुंडेरा मंडी में स्थानीय कद्दू के रेट में करीब सवा गुना और दादरा कद्दू की कीमत में दोगुना की वृद्धि दिखी। इसी प्रकार लौकी का दाम भी दोगुना तक बढ़ गया है। कद्दू और लौकी के दाम में तेजी की वजह माघ मेले में डिमांड में वृद्धि है। इससे शहरियों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं।

जानें थोक और फुटकर दाम

10 से 12 रुपये थोक में बिकने वाला स्थानीय कद्दू 15 रुपये किलो हो गया है। दादरा (काले रंग) कद्दू का रेट तीन-चार रुपये से बढ़कर सात-आठ रुपये में हो गया। लौकी आठ से 10 रुपये में 18 से 20 रुपये किलो हो गई। बता दें कि प्याज की थोक कीमत में करीब आठ से 10 और फुटकर रेट में 12 से 13 रुपये किलो तक की बढ़ोतरी पहले से ही हो चुकी है। शनिवार को मटर के रेट में भी दो से तीन रुपये किलो की वृद्धि हुई थी। मटर की थोक कीमत जो 13-14 रुपये किलो थी, वह बढ़कर 17-18 रुपये किलो हो गई थी।

स्थानीय लौकी और कद्दू के फूल खराब होने से आवक हुई कम

मुंडेरा सब्जी एवं फल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है कि दादरा कद्दू गुलसहायगंज, कन्नौज और लॉकी छत्तीसगढ़ से मंडी में आ रही है। उनका कहना है कि पिछले दिनों खराब हुए मौसम के कारण कछार में बोयी गई स्थानीय लौकी और कद्दू के फूल खराब हो जाने के कारण आवक कम हो गई। मेले में डिमांड बढऩे से रेट में करीब दोगुना की वृद्धि हो गई।

chat bot
आपका साथी