कौशांबी के लोगों को रोजगार उपलब्ध करा रहा कुक्कुट पालन

अब तक जिले में छह पोल्ट्री फार्म भी खोले जा चुके हैं। इसमें तीन पोल्ट्री फार्म 30-30 हजार मुर्गियों के हैं और तीन फार्म दस-दस हजार मुर्गियों के है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Oct 2018 06:30 AM (IST) Updated:Tue, 23 Oct 2018 06:30 AM (IST)
कौशांबी के लोगों को रोजगार उपलब्ध करा रहा कुक्कुट पालन
कौशांबी के लोगों को रोजगार उपलब्ध करा रहा कुक्कुट पालन

प्रयागराज : करीब दो दशक पहले प्रयागराज से अलग हुए कौशांबी जिले में बेरोजगारी और पिछड़ापन अधिक है। हालांकि यहां के लोग अपनी मेहनत से आर्थिक स्थिति में बदलाव ला रहे हैं। कुछ सालों से कुक्कुट पालन का व्यवसाय लोग करने लगे हैं। अब तक आधा दर्जन से अधिक पोल्ट्री फार्म खुल चुके हैं। इससे करीब पांच सौ लोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार से जुड़ चुके हैं।

कृषि के साथ पशु पालन व मुर्गी पालन के जरिए सरकार किसानों व बेरोजगारों को मजबूत करने के लिए प्रयासरत है। कामर्सियल लेयर मुर्गी पालन योजना के तहत पशुपालन विभाग पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए जोर दे रहा है। अब तक जिले में छह पोल्ट्री फार्म भी खोले जा चुके हैं। इसमें तीन पोल्ट्री फार्म 30-30 हजार मुर्गियों के हैं और तीन फार्म दस-दस हजार मुर्गियों के है। विकास खंड सिराथू के मलिकया, विकास खंड मंझनपुर के दीवरकोतारी, विकास खंड चायल के कसेंदा आदि स्थानों में मुर्गी पालन का कार्य बीते पांच वर्ष से चल रहा है। फार्मों में पांच सौ से अधिक लोग इन मुर्गी फार्म में काम कर रहे हैं।

मुर्गी फार्म संचालक इमरान हैदर रिजवी ने बताया कि दीवरकोतारी गांव में फार्म बनाकर वह 20 हजार मुर्गियों को पालन कर रहे है। इस कारोबार से वह तो मजबूत हो ही रहे हैं। साथ ही लोगों को रोजगार तो मिल ही रहा है। इसी प्रकार अनीता चौरसिया ने बताया कि मलकिया गांव में उनका मुर्गी फार्म है। उसमें भी 20 लोग कार्य कर रहे हैं। मुर्गी पालन को मिलेगा अनुदान :

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीपी पाठक ने बताया कि कामर्सियल लेयर मुर्गी पालन योजना के तहत बेरोजगारों को अनुदान देने की व्यवस्था है। दस हजार व तीस हजार मुर्गियों का फार्म चलाने के लिए लोग पशुपालन विभाग में आवेदन कर सकते है। चयनित लाभार्थियों को बैंक से ऋण भी दिलाया जाएगा। आधा दर्जन से अधिक लोग मुर्गी फार्म चला रहे हैं। उनको लाखों की आमदनी भी हो रही है। बढ़ रही आय :

व्यवसाय से जुड़े लोग आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे हैं। जनपद के छह स्थानों पर पोल्ट्री फार्म संचालित है। पशु पालन विभाग के अनुसार हर दिन करीब एक लाख अंडे का उत्पादन हो रहा है। जिसकी बिक्री कौशांबी समेत इलाहाबाद, फतेहपुर, चित्रकुट आदि जनपद में की जाती है। अंडे की बिक्री से कारोबारियों को हर माह सवा करोड़ रुपये मिल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी