सीएमपी में इसी सत्र से होगी बीएएलएलबी की पढ़ाई

जासं, इलाहाबाद : चौधरी महादेव प्रसाद (सीएमपी) में इसी सत्र से बीएएलएलबी ( लॉ फाइव इयर) में प्रवे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Aug 2018 04:47 PM (IST) Updated:Mon, 13 Aug 2018 04:47 PM (IST)
सीएमपी में इसी सत्र से होगी बीएएलएलबी की पढ़ाई
सीएमपी में इसी सत्र से होगी बीएएलएलबी की पढ़ाई

जासं, इलाहाबाद : चौधरी महादेव प्रसाद (सीएमपी) में इसी सत्र से बीएएलएलबी ( लॉ फाइव इयर) में प्रवेश दिया जाएगा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की जांच कमेटी की हरी झंडी मिलने व बार काउंसिल ऑफ इंडिया की चार सदस्यीय कमेटी के सकारात्मक रुख के बाद यह उम्मीद बंधी है। अब सभी की निगाहें 15 अगस्त को बार काउंसिल ऑफ इंडिया की बंगलूरू में होने वाली स्टैंडिंग कमेटी की बैठक पर लगी हैं।

अभी केवल इलाहाबाद विश्वविद्यालय में ही लॉ फाइव इयर का कोर्स संचालित है। यहां कुल 120 सीटें हैं। बाकी किसी महाविद्यालय में लॉ फाइव इयर कोर्स नहीं संचालित है। संघटक महाविद्यालयों में केवल इलाहाबाद डिग्री कॉलेज व चौधरी महादेव प्रसाद में ही विधि विभाग हैं। अभी दोनों महाविद्यालयों में एलएलबी व एलएलएम कोर्स संचालित हैं। बीएएलएलबी की मान्यता मिलने के बाद चौधरी महादेव प्रसाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय का पहला महाविद्यालय होगा जहां लॉ फाइव इयर की पढ़ाई होगी।

प्राचार्य डॉ. आनंद श्रीवास्तव कहते हैं। कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया की टीम ने सभी सुविधाओं, भवन, लाइब्रेरी आदि का दौरा किया था। वे काफी संतुष्ट थे। इस आधार पर हमें 15 अगस्त को कोर्स चलाने की मंजूरी मिलने की पूरी उम्मीद है। वहां से कागज मिल जाने के बाद प्रवेश शुरू कर दिया जाएगा।

---------------------

विश्वविद्यालय के बराबर बीएएलएलबी में होंगी सीटें

चौधरी महादेव प्रसाद में मान्यता मिलने के बाद 120 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा। इनमें दो सेक्शन ए और बी होंगे। विश्वविद्यालय में अभी 120 सीटें हैं। विश्वविद्यालय में सामान्य वर्ग का कटऑफ 147.25 अंक तक गया है। ओबीसी वर्ग का कटऑफ 120.50 व एससी एसटी सभी को प्रवेश के लिए बुलाया गया था। प्राचार्य डॉ. आनंद श्रीवास्तव का कहना है कि विश्वविद्यालय में जिस कटऑफ पर प्रवेश देना बंद किया गया है उसी कटऑफ पर हम काउंसिलिंग शुरू करेंगे। इसकी सूचना समाचार पत्रों व वेबसाइट पर अपडेट की जाएगी।

---------------------

हाईटेक होगी क्लास, मूटकोर्ट की मिलेगी सुविधा

बीएएलएलबी में प्रवेश लेने वाले छात्रों को महाविद्यालय अतिरिक्त सुविधाएं देने के की तैयारी में है। छात्रों को हाईटेक क्लासरूप में बैठने को तो मिलेगा ही साथ ही साथ स्मार्ट क्लास, इंटरनेट युक्त लाइब्रेरी, किताबें आदि की सुविधा मिलेगी। मूटकोर्ट में मुकदमों की सुनवाई का प्रैक्टिकल करने का भी अवसर मिलेगा।

--------------------

मूटकोर्ट में आएंगे हाईकोर्ट व सुप्रीमकोर्ट के जज

प्राचार्य डॉ. आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि मूटकोर्ट में छात्रों को कोर्टरूम का अनुभव व फील देने के लिए हाईकोर्ट व सुप्रीमकोर्ट के न्यायमूर्तिगणों को बुलाया जाएगा। इसका मकसद थ्योरी के साथ ही साथ प्रायोगिक अनुभव दिलाना है।

-----------------------

50 हजार रुपये होगी फीस

पांच वर्षीय विधि कोर्स बीएएलएलबी में प्रवेश लेने वाले छात्रों को लगभग 50 हजार रुपये प्रति वर्ष फीस देनी होगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भी कमोबेश 50 हजार के आसपास ही फीस है। डॉ. आनंद श्रीवास्तव का कहना है कि छात्रों को बेहतर सुविधाएं व पढ़ाई का माहौल देने का प्रयास किया जाएगा।

----------------------

chat bot
आपका साथी