5G के दौर में E-Pass Machine में 2G की सुविधा..., प्रयागराज के 70 हजार लोग मुफ्त राशन से वंचित

प्रयागराज के 70 हजार लोगों को मुफ्त सरकारी राशन नहीं मिल पाता। किसी को ई-पास मशीन में अंगूठा न लगने से राशन के लिए वंचित होना पड़ता है तो किसी को कोटेदारों की लापरवाही के कारण। अधिकारियों की उदासीनता भी कार्ड धारकों को राशन से दूर कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 20 Nov 2022 09:45 AM (IST) Updated:Sun, 20 Nov 2022 09:45 AM (IST)
5G के दौर में E-Pass Machine में 2G की सुविधा..., प्रयागराज के 70 हजार लोग मुफ्त राशन से वंचित
ई-पास मशीन में अंगूठे का निशान मैच नहीं होने से कई कार्डधारकों को हर महीने मुफ्त सरकारी राशन नहीं मिलता।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। आपको जानकर हैरत हो जरूर होगी...लेकिन यही सही है। प्रयागराज जिले मेें 70 हजार राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह मुफ्त का राशन नहीं मिल पाता है। इसका कारण भी आप जान लें। वहीं 30 हजार से अधिक ऐसे कार्ड धारक हैं जो स्वयं ही राशन नहीं लेने जाते हैं। जिले में 10.60 लाख से अधिक राशन कार्ड धारक हैं। इसमें 45 लाख से अधिक यूनिट है।

ई-पास मशीन के साथ इन कारणों से नहीं मिलता राशन : प्रयागराज जिले के जिन 70 हजार लोगों को मुफ्त का सरकारी राशन नहीं मिल पाता इसका कारण भी है। किसी को ई-पास मशीन में अंगूठा न लगने से राशन के लिए वंचित होना पड़ता है तो किसी को कोटेदारों की लापरवाही के कारण। अधिकारियों की उदासीनता भी कार्ड धारकों को राशन से दूर कर रही है।

केंद्र व प्रदेश सरकार की मुफ्त राशन योजना : केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से कोरोना काल में राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो मुफ्त में राशन देने की सुविधा उपलब्ध कराई गई। ऐसे में सभी राशन कार्ड धारकों को महीने में दोबार मुफ्त में राशन मिल रहा था। कोरोना संक्रमण कम होने के बाद भी कार्ड धारकों को महीने में राशन तो दो बार मिलता है, लेकिन एक बार उसकी कीमत चुकता करनी पड़ रही है।

ई-पास मशीन बढ़ा रही परेशानी : राशन कार्ड धारकों के लिए ई-पास मशीन भी परेशानी का सबब बनी हुई है। 5जी के दौर में इस मशीन में 2जी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। ऐसे में राशन कार्ड धारकों को अंगूठा ही नहीं लग पाता है। अंगूठा न लगने से कई कार्ड धारकों को राशन से वंचित होना पड़ता है। अक्‍सर नेटवर्क की समस्‍या रहती है।

क्‍या कहते हैं जिला आपूर्ति अधिकारी : प्रयागराज के जिला आपूर्ति अधिकारी आनंद कुमार सिंह कहते हैं कि किसी न किसी कारण से हजारों कार्ड धारकों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह राशन मिले इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी