आज घोषित होंगी परीक्षा तिथियां!

By Edited By: Publish:Thu, 18 Sep 2014 01:01 AM (IST) Updated:Thu, 18 Sep 2014 01:01 AM (IST)
आज घोषित होंगी परीक्षा तिथियां!

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : टीजीटी-पीजीटी 2013 की परीक्षा तिथियों का बुधवार को एलान होने के पूरे आसार हैं। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इसके लिए बाकायदे मंथन कर रहा है। बोर्ड पदों का सत्यापन एवं आवेदन पत्रों की छटाई आदि तैयारियां पहले ही पूरी कर चुका है। नए अध्यक्ष के सामने यह पहली बैठक होने जा रही है।

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रवक्ता (पीजीटी) एवं प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों (टीजीटी) की भर्ती पर अब गंभीर हुआ है। अभ्यर्थियों के आए दिन आंदोलन को शांत करने के लिए बोर्ड ने पिछले दिनों शासन को पत्र भेजकर इसकी अनुमति मांगी थी। शासन ने परीक्षा कराने के लिए सहमति दी है। उसी के बाद से भर्ती कराने की तैयारियां तेज हो गई हैं। बोर्ड पहले 2013 की भर्ती कराने को तैयार है। इसकी वजह यह है कि 2011 का मामला अभी हाईकोर्ट में लंबित है। 2013 के लिए टीजीटी के करीब 6028 पद एवं पीजीटी के 1200 पदों के लिए आवेदन निकला था। सूत्रों की मानें तो पिछले दिनों हुए पदों के सत्यापन में यह कुछ घट गए हैं। वजह यह है कि कुछ पद मृतक आश्रित या अन्य माध्यमों से भरे गए हैं। वैसे अभी खाली पदों का एलान बोर्ड ने नहीं किया है।

बोर्ड के सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि गुरुवार को होने वाली बोर्ड की बैठक में 2013 की टीजीटी-पीजीटीपरीक्षा की तिथियां घोषित कराने की तैयारी है। इसमें सबसे पहले नए अध्यक्ष डा. परशुराम पाल का स्वागत किया जाएगा। इसके बाद 2013 की परीक्षा की तिथियों पर मंथन होगा। माना जा रहा है कि यह तिथियां इस वर्ष के अंत यानी दिसंबर या फिर नए वर्ष की शुरुआत जनवरी में होने के आसार हैं। सचिव ने बताया कि 2011 की भर्ती के लिए आयोग पूरी तैयारी कर रहा है। बैठक में इस पर भी विचार होगा कि आखिर हाईकोर्ट में किस तरह पैरवी कर इस भर्ती को खुलवाया जाए।

chat bot
आपका साथी