एशियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी श्रेया

By Edited By: Publish:Thu, 21 Aug 2014 01:23 AM (IST) Updated:Thu, 21 Aug 2014 01:23 AM (IST)
एशियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी श्रेया

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद: प्रयाग की बेटी श्रेया सिंह दक्षिण कोरिया के इंचियान में होने वाले 17 वें एशियाई खेलों के ताइक्वांडो प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। एशियाड में उत्तर प्रदेश की ओर से चयनित होने वाली ये संभवत: पहली खिलाड़ी है। इंडिया कैम्प, अहमदाबाद में श्रेया फिलहाल विगत कुछ दिनों से ट्रेनिंग ले रही हैं। 17 वर्षीय श्रेया ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अनेक पदक प्राप्त किया है। इलाहाबाद की 'ताइक्वाडो गर्ल' श्रेया 2008 से अब तक लगातार राष्ट्रीय चैम्पियन है। इसने नई दिल्ली में 2010 में हुए जूनियर राष्ट्रमंडल ताइक्वांडो चैम्पियनशीप में रजत पदक और 2013 में जकार्ता(इंडोनेशिया)में हुए जूनियर विश्व कप ताइक्वांडो प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता था। श्रेया के प्रशिक्षक रंजीत यादव का कहना है कि इस खेल के प्रति समर्पण, कठोर परिश्रम और अनुशासन ने ही श्रेया को यहां तक पहुंचाया है।

'होनहार बीरवान के होत चिकने पात' कहावत को चरितार्थ करने वाली श्रेया पढ़ाई में भी अव्वल है। विष्णु भगवान स्कूल एंड कॉलेज में 11वीं की यह छात्रा प्रत्येक कक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करती रही है।

--------------------

'एक नन्ही परी आठ वर्ष पहले आत्मरक्षार्थ ताइक्वांडो सीखने अपने पिता के साथ स्टेडियम आयी थी। धीरे-धीरे उसने इस खेल में महारत हासिल कर लिया और देश-विदेश में प्रयाग का नाम रौशन करने लगी। मुझे पक्का विश्वास है कि इंचियान से भी यह पदक लेकर ही लौटेगी '

-रंजीत यादव, सहायक प्रशिक्षक, मदन मोहन मालवीय स्टेडियम, इलाहाबाद

chat bot
आपका साथी