10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों की मजबूत तैयारी के लिए होंगी अतिरिक्त व्यवस्थाएं

इस समय कक्षा नौ में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जुलाई में माध्‍यमिक शिक्षा परिषद का नया सत्र भी शुरू होगा। इस बार हाईस्‍कूल व इंटरमीडिएट के परिणाम में जिले का सफलता प्रतिशत यूपी में खास बेहतर नहीं रहा।इस बार मजबूूती के साथ अतिरिक्‍त कक्षाएं लगायी जाएंगी।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 29 Jun 2022 01:29 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jun 2022 01:45 PM (IST)
10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों की मजबूत तैयारी के लिए होंगी अतिरिक्त व्यवस्थाएं
जुलाई में माध्यमिक शिक्षा परिषद का नया सत्र भी शुरू होगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। अब नौवीं से 12वीं कक्षाओं में छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जुलाई में माध्यमिक शिक्षा परिषद का नया सत्र भी शुरू होगा। मगर नवप्रवेशित बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए इस बार नई व्यवस्था भी लागू की जाएगी। ये व्यवस्था उनको बेहतर व मजबूत तैयारी कराकर बोर्ड परीक्षा का परिणाम सुधारने के उद्देश्य से की जा रही है। इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परिणाम में जिले का सफलता प्रतिशत यूपी में खास बेहतर नहीं रहा था। इंटरमीडिएट व हाईस्कूल में जिला यूपी में टाप-20 में भी शामिल नहीं हुआ। इसलिए बोर्ड परीक्षार्थियों को गूगल क्लासरूम के जरिए आनलाइन तैयारी भी कराई जाएगी। साथ में मजबूत तैयारी के लिए उनके लिए अतिरिक्त कक्षाएं भी लगाई जाएंगी।

आधुनिकता के ट्रैक पर दौड़ रहे जिले के विद्यालय

जिले के माध्यमिक विद्यालय भी अब आधुनिकता के ट्रैक पर दौड़ पड़े हैं। लाकडाउन के समय में नए सत्र की पढ़ाई विद्यार्थियों को आनलाइन माध्यम से कराई गई थी। कोरोना काल से राहत मिलने के बाद माध्यमिक कालेजों में आफलाइन पढ़ाई शुरू कराई जा चुकी थी। माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राएं आधुनिक संसाधनों से लैस नहीं होते मगर जिसके पास जैसी सुविधा है उसको उस स्तर से पढ़ाने का खाका तैयार किया गया है। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की मजबूत तैयारी विद्यार्थियों को कराने के लिए प्रधानाचार्य आनलाइन प्लेटफार्म का सहारा भी लेंगे। गूगल क्लास रूम के जरिए विद्यार्थियों को आनलाइन माध्यम से भी तैयारी कराई जाएगी। विद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं भी संचालित की जाएंगी। जो विद्यार्थी आनलाइन कक्षाओं से जुड़ने में अक्षम हैं उनको कालेज में तैयारी कराई जाएगी।

विद्यार्थियों को तीन कैटेगरी में बांटा

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि, विद्यार्थियों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। कंप्यूटर व इंटरनेट की सुविधा वाले विद्यार्थी, मोबाइल पर वाट्सएप सुविधा वाले विद्यार्थी और तीसरे वो जिनके पास बटन वाले फोन हैं व इंटरनेट भी उपयोग नहीं कर सकते। योजना बनाई जा रही है कि छात्र-छात्राओं को आनलाइन माध्यम से पढ़ाने व परीक्षा की तैयारी कराई जाए। टीआर इंटर कालेज, बाबूलाल जैन इंटर कालेज, डीएवी कालेज आदि में गूगल क्लासरूम के जरिए कक्षाएं लगाने की व्यवस्थाएं हैं। इनके अलावा जिन छात्र-छात्राओं की गूगल क्लासरूम से पढ़ाई नहीं हो रही उनको वाट्सएप ग्रुप से जोड़कर परीक्षा की तैयारी व पढ़ाई कराने का काम किया जाएगा। जिले में 94 एडेड, 34 राजकीय व करीब 779 वित्तविहीन कालेज हैं। यहां के विद्यार्थियों को आनलाइन माध्यम से परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी