Internet In India 2023: इंटरनेट पर पॉपुलर हो रहा वॉइस सर्च कमांड, बोलकर गाने, वीडियो और न्यूज सर्च कर रहे यूजर्स

भारत में इंटरनेट के इस्तेमाल को लेकर IAMAI-KANTAR में दिलचस्प जानकारी सामने आई है। इस दौरान पेश Internet In India Report पेश की गई जिसमें दावा किया गया कि भारत में वॉइस सर्च कमांड काफी लोकप्रिय है। इंटरनेट पर बोलकर सर्च कमांड देने वाले यूजर्स की संख्या बढ़ रही है। वॉइस कमांड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल म्यूजिक सर्च में किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Shivani Kotnala Publish:Tue, 27 Feb 2024 03:25 PM (IST) Updated:Tue, 27 Feb 2024 03:25 PM (IST)
Internet In India 2023: इंटरनेट पर पॉपुलर हो रहा वॉइस सर्च कमांड, बोलकर गाने, वीडियो और न्यूज सर्च कर रहे यूजर्स
70 करोड़ से ज्यादा भारतीय इंटरनेट यूजर OTT के हैं दीवाने

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। IAMAI-KANTAR कॉनफ्रेंस में Internet In India 2023 रिपोर्ट पेश की गई है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में वॉइस सर्च कमांड यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसमें कहा गया है कि कुल शहरी इंटरनेट यूजर्स में से 25 प्रतिशत बोलकर सर्च करते हैं।

वॉइस सर्च हो रहा पॉपुलर 

Internet In India 2023 रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट पर सबसे ज्यादा बोलकर सर्च किए जाने के मामले में म्यूजिक पहले पायदान पर है। करीब 71 प्रतिशत म्यूजिक सर्च वॉइस कमांड के जरिए किया जा रहा है। वहीं, वीडियो सर्च में 49 प्रतिशत, और न्यूज के लिए 39 फिसदी सर्च वॉइस कमांड के जरिए हो रहे हैं। वहीं ऑनलाइन इन्फॉर्मेंशन में वॉइस सर्च 37 प्रतिशत है।

टीवी नहीं ऑनलाइन वीडियो देखना पसंद कर रहे यूजर्स

जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इंडिया डिजिटल समिट 2024 में यह यह रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में पारंपरिक लीनियर टीवी (181 मिलियन) की तुलना में केवल इंटरनेट डिवाइस (208 मिलियन) पर वीडियो कंटेंट तक पहुंचने वाले लोगों को अधिक दिखाया गया है। यानी यूजर्स को परम्परागत टीवी के मुकाबले इंटरनेट पर वीडियो देखना पसंद आ रहा है।

ये भी पढ़ें- Internet In India: गांव-गांव तक पहुंच रहा इंटरनेट, शहरों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों में ज्यादा हैं यूजर्स

इंटरनेट पर क्या करते हैं भारतीय

India In Internet 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट पर 707 मिलियन ओटीटी, 621 मिलियन कॉम्युनिकेशन, 575 मिलियन सोशल मीडिया, 438 मिलियन ऑनलाइन गेमिंग, 427 मिलियन नेट कॉमर्स, 370 मिलियन डिजिटल पेमेंट और 24 मिलियन यूजर्स ऑनलाइन लर्निंग सर्विस का इस्तेमाल करते हैं।

शहरी ही नहीं, ग्रामीण भी हैं OTT के दीवाने

रिपोर्ट्स का दावा है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करने में ग्रामीण भारत की भी भागीदारी दिखी है। इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में 50 प्रतिशत से ज्यादा यूजर ग्रामीण भारत से ही है।

ये भी पढ़ें- Internet In India 2023: पाठकों के लिए खबर और सूचनाओं का प्रमुख जरिया हैं डिजिटल प्लेटफॉर्म

भारत में बढ़ती इंटरनेट पहुंच 800 मिलियन के एक नए मील के पत्थर को पार कर गई है क्योंकि 2023 में कुल सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता 820 मिलियन तक पहुंच गए हैं, जिसका मतलब है कि 55 प्रतिशत से अधिक भारतीयों ने पिछले साल इंटरनेट का उपयोग किया है।

chat bot
आपका साथी