चीन में सेंसरशिप से बचने के लिए FB बना रहा ऐसा Tool

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने चीन में दोबारा घुसने की रणनीति बनाई है। खबर है कि मार्क जकरबर्ग की यह कंपनी ऐसा सॉफ्टवेयर टूल बना रही है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 25 Nov 2016 04:49 PM (IST) Updated:Fri, 25 Nov 2016 06:30 PM (IST)
चीन में सेंसरशिप से बचने के लिए FB बना रहा ऐसा Tool

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने चीन में दोबारा घुसने की रणनीति बनाई है। खबर है कि मार्क जकरबर्ग की यह कंपनी ऐसा सॉफ्टवेयर टूल बना रही है जिस पर चीन में लागू सेंसरशिप का असर नहीं होगा। मालूम हो, चीन ने 2009 में फेसबुक पर रोक लगा दी थी।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह सेंसरशिप टूल यूजर्स की पोस्ट को जियोग्राफिक एरिया की न्यूजफीड में दिखाई देने से रोकेगा। यानी चीनी यूजर्स पोस्ट जरूर कर पाएंगे, लेकिन यह खुलासा नहीं किया जाएगा कि यह पोस्ट चीन से की गई है।

चीनी कंपनी को बनाया जाएगा पार्टनर:

फेसबुक स्वयं किसी भी पोस्ट को छुपाएगा नहीं, बल्कि यह काम इस सॉफ्टवेयर टूल से किया जाएगा। खास बात यह भी है कि इस काम में किसी चीनी कंपनी को बतौर थर्ड पार्टी बीच में लाया जाएगा। यानी फेसबुक उसे चीन में अपना पार्टनर बनाएगा। यही कंपनी चीनी यूजर्स द्वारा शेयर की जाने वालीं वायरल पोस्ट्स पर नजर रखेगी।चीन में जो भी कंपनी फेसबुक की पार्टनर बनेगी, उसके पास यह तय करने का पूरा अधिकार होगा कि किस यूजर्स की कौन-सी पोस्ट नजर आएगी और कौन-सी नहीं।

ताजा घटनाक्रम को लेकर फेसबुक की ओर से कोई सफाई नहीं आई है, लेकिन इससे पहले फेसबुक प्रवक्ता ने कहा था कि सोशल नेटवर्किंग कंपनी की चीन पर नजर है और इस देश को समझने की कोशिश कर रहे हैं। इससे पहले मार्च में अलीबाबा ग्रुप के जेक मा और फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग के बीच बीजिंग में आयोजित चाईना डेवलपमेंट फोरम मेें मुलाकात हुई थी। चीन की 1.4 बिलियन आबादी पर लंबे समय से जकरबर्ग की नजर है।

chat bot
आपका साथी