जीमेल पर अब बिना डाउनलोड किए देखे जा सकेंगे वीडियो संदेश

अब जीमेल वेब पर वीडियो सीधे स्ट्रीम हो जाएंगे और आपको उन्‍हें देखने के लिए पहले डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 21 Mar 2017 01:06 PM (IST) Updated:Tue, 21 Mar 2017 06:30 PM (IST)
जीमेल पर अब बिना डाउनलोड किए देखे जा सकेंगे वीडियो संदेश
जीमेल पर अब बिना डाउनलोड किए देखे जा सकेंगे वीडियो संदेश

नई दिल्ली। गूगल की ईमेल सर्विस, जीमेल हर हफ्ते कोई न कोई नया फीचर रिलीज करती है। इस बार भी जीमेल एक और नया फीचर लेकर आया है, जिसमें आप वीडियो को लाइव स्‍ट्रीमिंग तकनीक से देख सकेंगे। अब जीमेल में 50 मेगाबाइट तक के वीडियो अचैटमेंट फाइल के लिए सपोर्ट मिलना शुरू हो गया था। जीमेल वेब पर वीडियो सीधे स्ट्रीम हो जाएंगे और आपको उन्‍हें देखने के लिए पहले डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

अभी जीमेल में किसी वीडियो अटैचमेंट को देखने के लिए पहले डाउनलोड करना होता है। डाउनलोड करने पर काफी समय तथा डाटा खर्च हो जाता है। इसके बाद आपको किसी वीडियो प्‍लेयर की मदद से वीडियो का देखना होता है। लेकिन ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग में इन सब झंझटों से मुक्ति मिल जाएगी। इसमें आपको ईमेल में वीडियो अटैचमेंट के साथ क्लिप का एक थंबनेल दिखाई देगा। डबल टैप करने पर यह वीडियो प्लेयर में स्ट्रीम होने लगेगा। यूजर प्लेबैक स्पीड को अपनी सुविधानुसार एडजस्ट भी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में जीमेल एंड्रायड एप पर सेंड एंड रिसीव मनी फीचर को भी शुरू किया गया है। हालांकि, यह फीचर भारत में काम नहीं करेगा। इससे यूजर जीमेल एप से किसी यूजर को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। पैसे भेजने के लिए आप अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए गूगल वॉलेट को रीचार्ज कर सकते हैं और फिर दुनियाभर में किसी भी जीमेल एंड्रायड और वेब यूजर को अटैचमेंट के रूप में पैसे भेज सकते हैं।

यह भी पढ़े, 

माइक्रोसॉफ्ट लाया अनूठा सॉफ्टवेयर, अब रोबोट से कर सकेंगे बातें

क्रोम ब्राउजर के लिए अपडेट हुआ स्‍काइप, अब मिलेंगे और अधिक टूल्‍स

यूट्यूब और फेसबुक को टक्‍कर देने विमियो ने शुरू की 360-डिग्री वीडियो सर्विस

chat bot
आपका साथी