Move to Jagran APP

रोबोट की दक्षता में सुधार के लिए आईआईटी बॉम्बे ने विकसित की तकनीक

आईआईटी बॉम्बे ने रोबोट की दक्षता में सुधार के लिए तकनीक विकसित की है। टीम ने नए अध्ययन में तीन नए एल्गोरिदम कां सुझाव दिया।तीनों एल्गोरिदम मिलकर संतुलित वर्कफ्लो सुनिश्चित करेंगे। ऑनलाइन टास्क एलोकेटर नाम का तीसरा एल्गोरिदम अन्य दो एल्गोरिदम की जानकारी का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करता है कि कितने रोबोट की आवश्यकता है और किस रोबोट को कौन सा कार्य करना चाहिए।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 02 May 2024 06:34 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 06:34 PM (IST)
रोबोट की दक्षता में सुधार के लिए आईआईटी बॉम्बे ने विकसित की तकनीक

एएनआई, मुंबई। आईआईटी बॉम्बे ने रोबोट की दक्षता में सुधार के लिए तकनीक विकसित की है। आईआईटी बाम्बे की टीम ने नए अध्ययन में तीन नए एल्गोरिदम का सुझाव दिया है, जो रोबोटों की कार्य क्षमता निर्धारित करने में मदद करता है।

loksabha election banner

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बाम्बे (आइआइटी बॉम्बे) के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. अनिर्बान गुहा ने कहा कि पारंपरिक रूप से उपयोग किए जाने वाले एल्गोरिदम की तुलना में हमारे एल्गोरिदम बेहतर हैं।

कैसे काम करता है एल्गोरिदम

पहला एल्गोरिदम, जिसे टास्क कैपेबिलिटी कहा जाता है, समूह में विभिन्न मापदंडों को निर्धारित कर प्रत्येक रोबोट का आकलन करता है।

दूसरा एल्गोरिदम, जिसे ऑनलाइन टास्क कैपेबिलिटी कहा जाता है, अन्य रोबोटों के साथ मापदंडों की तुलना करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कौन से रोबोट खराब प्रदर्शन कर रहे हैं। ऑनलाइन टास्क एलोकेटर नाम का तीसरा एल्गोरिदम अन्य दो एल्गोरिदम की जानकारी का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करता है कि कितने रोबोट की आवश्यकता है और किस रोबोट को कौन सा कार्य करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - What is Dark Web: क्या है डार्क वेब? जहां गुम हो गई दिल्ली के 150 स्कूलों को मिली धमकी की जांच

तीनों एल्गोरिदम मिलकर संतुलित वर्कफ्लो सुनिश्चित करते हैं। टीम ने दो प्रसिद्ध रोबोटों UR5 और फ्रैंकएमिका पांडा पर अपनी नई पद्धति का परीक्षण किया। नए एल्गोरिदम यदि लागू किए जाते हैं, तो कार्य में तेजी लाकर और अकुशल और अनावश्यक रोबोटों को हटाकर रोबोटों के प्रदर्शन को बढ़ावा दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें - OxygenOS 14 Update List: OnePlus के इन स्मार्टफोन को मिलेगा लेटेस्ट अपडेट, जानिए सबसे आसान तरीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.