Move to Jagran APP

भारत को विकास की गति बनाए रखने के लिए बुजुर्गों को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाने की जरूरत : ADB रिपोर्ट

एडीबी की एक रिपोर्ट में पता चला है कि वृद्ध लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा के मामले में भारत एशिया प्रशांत देशों में सबसे निचले देशों में से एक है और तेजी से बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने और विकास की गति को बनाए रखने के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का विस्तार करने की जरूरत है एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 02 May 2024 04:18 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 04:18 PM (IST)
विकास की गति बनाए रखने के लिए तेजी से बूढ़ी आबादी को बीमा के दायरे में लाने की जरूरत

पीटीआई, नई दिल्ली।  एडीबी की एक रिपोर्ट  में जानकारी सामने आई है कि वृद्ध लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा के मामले में भारत एशिया प्रशांत देशों में सबसे निचले देशों में से एक है और तेजी से बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने और विकास की गति को बनाए रखने के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का विस्तार करने की जरूरत है, एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

loksabha election banner

एडीबी द्वारा तैयार 'एजिंग वेल इन एशिया' शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण कोरिया और थाईलैंड ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल कर लिया है, जबकि अन्य देश पीछे हैं, जहां भारत में वृद्ध लोगों के बीच सबसे कम 21 प्रतिशत स्वास्थ्य बीमा कवरेज है।

कैशलेस स्वास्थ्य सेवा

हालांकि, एडीबी के वरिष्ठ अर्थशास्त्री एइको किक्कावा ने यहां कहा कि आयुष्मान भारत जैसी योजनाएं जो आबादी के निचले हिस्से को कैशलेस स्वास्थ्य सेवा देती हैं, उनके लॉन्च के बाद से स्वास्थ्य कवरेज में सुधार हुआ है।

उन्होंने कहा कि इसे और विस्तारित करने से स्थिति में सुधार होगा और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग अर्थव्यवस्था के लिए अधिक उत्पादक बनेंगे, उन्होंने कहा, ऐसे देशों के लिए चांदी का लाभांश अधिक हो सकता है जो उन्हें लाभप्रद रूप से रोजगार देते हैं।

उन्होंने कहा, सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने के अलावा, वृद्ध लोगों की शारीरिक और कार्यात्मक क्षमता को अनुकूलित करने वाली आवश्यक सेवाओं और हस्तक्षेपों का विस्तार करना भी महत्वपूर्ण है।

इसमें कहा गया है कि बांग्लादेश, इंडोनेशिया और भारत में, स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच से वंचित आधे से अधिक लोग निचले दो धन क्विंटल में हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 2031-40 के दौरान उम्रदराज आबादी के कारण आर्थिक विकास पर प्रभाव भारत के मामले में कम होगा क्योंकि यहां अभी भी युवा आबादी अधिक होगी।

यह भी पढ़ें- UPI in Other Countries: NPCI अब इस देश में तैयार करेगा यूपीआई जैसा इंस्‍टेंट पेमेंट सिस्‍टम

जीडीपी में बढ़ोतरी

रिपोर्ट के अनुसार, विकासशील एशिया और प्रशांत क्षेत्र में 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों की संख्या 2050 तक लगभग दोगुनी होकर 1.2 बिलियन हो जाएगी - या कुल आबादी का लगभग एक चौथाई - जिससे पेंशन और कल्याण कार्यक्रमों  साथ ही स्वास्थ्य सेवाएं भी की आवश्यकता काफी बढ़ जाएगी।

एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री अल्बर्ट पार्क ने कहा कि साथ ही, अर्थव्यवस्थाओं के पास वृद्ध लोगों से अतिरिक्त उत्पादकता के रूप में रजत लाभांश पाने का अवसर है, जो क्षेत्र में सकल घरेलू उत्पाद को औसतन 0.9 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है।

बाजार का विस्तार करने और स्वास्थ्य देखभाल खर्चों से पर्याप्त सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, बीमा नियामक आईआरडीएआई ने हाल ही में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्तियों के लिए 65 वर्ष की आयु सीमा हटा दी है।

स्वास्थ्य बीमा योजनाओं को खरीदने पर अधिकतम आयु प्रतिबंध को समाप्त करके, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) का लक्ष्य एक अधिक समावेशी और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है, जिससे अप्रत्याशित चिकित्सा खर्चों के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

सेवानिवृत्ति के लिए वित्तीय तैयारियों के बारे में बात करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि यह पूरे क्षेत्र में अलग-अलग है।

इसमें कहा गया है कि किसी व्यक्ति को बुढ़ापे के लिए वित्तीय रूप से तैयार माना जाता है यदि आय, परिसमापन के लिए उपलब्ध संपत्तियों सहित, सेवानिवृत्ति की अपेक्षित अवधि के लिए उपभोग की जरूरतों को पूरा करती है।

एक नव विकसित वित्तीय तैयारी सूचकांक से पता चलता है कि वित्तीय रूप से तैयार लगभग वृद्ध लोगों की हिस्सेदारी - जो सेवानिवृत्ति के 5 साल या उसके आसपास हैं - जापान में 86 प्रतिशत और भारत में 73 प्रतिशत तक है, लेकिन 64 पर कुछ हद तक कम है। चीन में प्रतिशत और कोरिया गणराज्य में 58 प्रतिशत।

 यह बताया गया है कि चीन में ग्रामीण-शहरी तैयारियों में व्यापक अंतर है, केवल 44 प्रतिशत ग्रामीण निवासी तैयार हैं, यानी 82 प्रतिशत शहरी निवासियों में से बमुश्किल आधे, जो तैयार हैं। भारत, चीन और दक्षिण कोरिया में, 80-90 प्रतिशत सेवानिवृत्ति के लिए वित्तीय संसाधन निजी आय और संपत्तियों से आते हैं, सार्वजनिक पेंशन या सामाजिक सहायता से नहीं। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 से 2050 तक क्षेत्र में 60 साल की उम्र में जीवन प्रत्याशा महिलाओं के लिए 3.7 साल और पुरुषों के लिए 4.1 साल बढ़ने की उम्मीद है, इससे 60 साल की उम्र में औसत क्षेत्रीय जीवन प्रत्याशा 21.6 से बढ़कर 21.6 हो जाएगी। महिलाओं के लिए 25.3 वर्ष और पुरुषों के लिए 18.2 से 22.3 वर्ष तक।

पार्क ने कहा, एशिया और प्रशांत का तेजी से विकास एक सफलता की कहानी है, लेकिन यह एक बड़े जनसांख्यिकीय बदलाव को भी बढ़ावा दे रहा है और दबाव बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकारों को अभी से तैयारी करने की जरूरत है, अगर वे इस क्षेत्र के लाखों लोगों को अच्छी उम्र देने में मदद करने में सक्षम हैं। नीतियों को स्वास्थ्य, शिक्षा, कौशल और सेवानिवृत्ति के लिए वित्तीय तैयारियों में आजीवन निवेश का समर्थन करना चाहिए। पारिवारिक और सामाजिक संबंध हैं वृद्ध लोगों की स्वस्थ और उत्पादक आबादी को बढ़ावा देना और समाज में उनके योगदान को अधिकतम करना भी महत्वपूर्ण है।

रिपोर्ट के अनुसार, एशिया और प्रशांत क्षेत्र में 60 वर्ष से अधिक आयु के 40 प्रतिशत लोगों के पास किसी भी प्रकार की पेंशन तक पहुंच नहीं है, जिसमें महिलाएं असंगत रूप से प्रभावित होती हैं, क्योंकि वे अवैतनिक घरेलू काम करने की अधिक संभावना रखती हैं।

यह भी पढ़ें- Godrej Group के बंटवारे के बाद कैसाो है कंपनी के शेयरों का हाल, किस स्टॉक में आई तेजी और कौन-सा शेयर फिसला

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.