अब फेसबुक के जरिये लें फ्री वाई फाई का मजा और बचाएं अपना मोबाइल डाटा

फेसबुक अपने यूजर्स को आसपास के वाई-फाई हॉटस्पॉट की खोज करने में भी मदद करेगा

By Sakshi PandyaEdited By: Publish:Mon, 03 Jul 2017 12:56 PM (IST) Updated:Mon, 03 Jul 2017 02:05 PM (IST)
अब फेसबुक के जरिये लें फ्री वाई फाई का मजा और बचाएं अपना मोबाइल डाटा
अब फेसबुक के जरिये लें फ्री वाई फाई का मजा और बचाएं अपना मोबाइल डाटा

नई दिल्ली(जेएनएन)। अब फेसबुक अपने यूजर्स को आसपास के वाई-फाई हॉटस्पॉट की खोज करने में भी मदद करेगा। फेसबुक ने पिछले साल 'फाइंड वाई-फाई' के नाम से फीचर लांच किया था। उस समय इसे केवल आईओएस यूजर्स के लिए और कुछ देशों में ही लांच किया गया था। फेसबुक के इंजीनियरिग डायरेक्टर एलेक्स हिमेल ने कहा, 'हम पूरी दुनिया में आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फाइंड वाई-फाई का विकल्प खोलने जा रहे हैं। यह ऐसे यूजर्स के लिए मददगार होगा, जिनके पास सेल्युलर डाटा कम हो।' इसके इस्तेमाल के लिए फेसबुक ऐप पर 'मोर' टैब में 'फाइंड वाई-फाई' का विकल्प मिलेगा।

स्पैम और फेक न्यूज पर लगेगी लगाम

फेसबुक ने झूठी खबरों और गलत पोस्ट से निपटने के लिए नया अपडेट जारी किया है। नए अपडेट में ऐसा एल्गोरिदम लगाया गया है, जिससे आपकी न्यूज फीड में बेकार पोस्ट कम से कम दिखेंगीं। फेसबुक में न्यूज फीड वाइस प्रेसीडेंट एडम मोसेरी ने कहा, 'हम हमेशा से न्यूज फीड में लोगों को बेहतर अनुभव देने का प्रयास करते हैं। नया अपडेट इस अनुभव को और अच्छा करेगा।' 

सेफ प्रोफाइल पिक्चर टूल
आपको बता दें इससे पहले सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए भारत में एक नया टूल पेश किया है। इसके जरिए प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड और शेयर करने से सुरक्षित रखा जा सकता है। ज्यादातर लोग फेसबुक पर अपने दोस्तों को फोटोज के माध्यम से ही ढूंढते हैं। क्योंकि एक नाम के कई व्यक्ति फेसबुक पर मौजूद हैं, ऐसे में नाम से किसी को ढूंढना संभव नहीं है। लेकिन कई यूजर्स हैं जो फेसबुक पर फोटो लगाना सुरक्षित नहीं मानते हैं।

क्या है फेसबुक का कहना?
नई दिल्ली के सेंटर फॉर सोशल रिसर्च एंड लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन के साथ कई संगठनों ने मिलकर इस परेशानी से निजात पाने के लिए एक टूल बनाया है। फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर आरती सोमान ने कहा, "हम नए टूल शुरू कर रहे हैं जो भारत में लोगों को इस संदर्भ में अधिक नियंत्रण देगा कि प्रोफाइल पिक्चर कौन डाउनलोड और शेयर कर सकता है। इसके साथ हम वे रास्ते भी तलाश रहे हैं जिनके जरिए लोग प्रोफाइल पिक्चर के साथ आसानी से डिजाइन जोड़ सकते हैं। इसे हमारे शोध ने दुरुपयोग रोकने में मददगार पाया गया है"।
फेसबुक की मानें तो इस टूल को बाकी के देशों में जल्द ही पेश किए जाएगा। यह टूल यूजर्स की प्रोफाइल पिक्चर को सुरक्षित करेगा जिससे फोटोज का दुरुपयोग न हो पाए।

इससे पहले फेसबुक ने दो नए फीचर्स लॉन्च करने बात कही थी। ये फीचर फेसबुक लाइव के तहत इस्तेमाल किए जा सकेंगे। इससे यूजर्स को लाइव ब्रॉडकास्ट से कनेक्ट होने में आसानी होगी। फिलहाल फेसबुक इस फीचर को टेस्ट कर रहा है और इस साल के आखिरी तक इसे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

सावधान: Petya वायरस नहीं मांगता रैनसम, कर देता है यूजर्स का डाटा हमेशा के लिए डिलीट

8 जीबी रैम से लैस स्मार्टफोन्स में ही मिलेंगे ये 4 जरुरी फीचर्स

GST से महंगी हुई टेलिकॉम सर्विसेस, जानें अब 100 रुपये में मिलेगा कितना टॉकटाइम

chat bot
आपका साथी