Move to Jagran APP

8 जीबी रैम से लैस स्मार्टफोन्स में ही मिलेंगे ये 4 जरुरी फीचर्स

8 जीबी रैम से लैस स्मार्टफोन्स में यूजर्स को कई फीचर्स दिए जाते हैं जो उनके एक्सपीरियंस को दोगुना कर देते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 03 Jul 2017 10:40 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jul 2017 10:40 AM (IST)
8 जीबी रैम से लैस स्मार्टफोन्स में ही मिलेंगे ये 4 जरुरी फीचर्स
8 जीबी रैम से लैस स्मार्टफोन्स में ही मिलेंगे ये 4 जरुरी फीचर्स

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन में डिस्प्ले, स्क्रीन साइज, कलर वेरिएंट, कैमरा और बैटरी समेत कई तरह के बदलाव आए हैं। मौजूदा समय में कई स्मार्टफोन निर्माता अपना फोकस फोन की रैम और प्रोसेसर की तरफ कर रहे हैं जिससे फोन को पहले से ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है। कुछ वर्षों पहले की बात करें तो फोन में 512 एमबी रैम भी दी जाती थी जो अब 8 जीबी तक दी जाती है। लेकिन देखने वाली बात यह है कि आखिर 8 जीबी रैम से लैस स्मार्टफोन में क्या-क्या खूबियां दी जाती हैं। तो चलिए आज आपको उन फायदों के बारे में बताएं जो यूजर को 8 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन्स में दिए जाते हैं।

loksabha election banner

मल्टीटास्किंग सुविधा:

अगर किसी स्मार्टफोन की रैम ज्यादा होती है तो वह मल्टीटास्किंग होगा। यह फोन हैंग नहीं करेगा और उसकी फंक्शनिंग ज्यादा स्मूथ होगी। एक साथ कई एप्स पर काम करने से फोन में हैंग की समस्या नहीं आएगी। मल्टीटास्किंग के दौरान रैम फोन की फास्ट स्पीड का भी ख्याल रखेगी।

प्रोसेसिंग पावर:

किसी भी फोन की प्रोसेसिंग पावर उसकी रैम पर निर्भर करती है। जितनी ज्यादा रैम होगी फोन की प्रोसेसिंग पावर भी उतनी ही होगी। इससे यूजर को नैचुरल कंटैंट मिलेगा।

एप्स की उपलब्धता:

एप्स को आमतौर पर उसके साइज और मैमोरी खपत करने के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। अगर एप ज्यादा हैवी है तो उसे ठीक तरह से काम करने के लिए ज्यादा मैमोरी की आवश्यकता होगी। कम रैम वाले फोन्स में यह संभव नहीं हो पाता है जबकि 8 जीबी रैम से लैस स्मार्टफोन में यह संभव है।

गेमिंग अनुभव:

8 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन में यूजर को बेहतर गेमिंग अनुभव मिलता है। जितनी ज्यादा रैम होती है उतना ही ज्यादा हाई कलर रेजोल्यूशन फोन को सपोर्ट करता है। इससे 3डी गेम्स को खेलने का अनुभव और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ज्यादा रैम के साथ फोन में गेमिंग के दौरान ब्राइटर इमेज, फास्ट 3जी वीडियो और बढ़िया एनिमेशन का अनुभव मिलता है।

जानें कौन-कौन से स्मार्टफोन्स 8 जीबी रैम के साथ हो सकते हैं लॉन्च:

  • सैमसंग गैलेक्सी एक्स1 प्लस 25 अक्टूबर 2017 को लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसकी कीमत 55,999 रुपये हो सकती है।
  • फिनलैंड की कंपनी इस साल के अंत तक नोकिया 9 स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। इसकी कीमत 44, 999 रुपये हो सकती है।
  • शाओमी एमआई7 को 21 एमपी कैमरा और 8 जीबी रैम के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें:

GST से महंगी हुई टेलिकॉम सर्विसेस, जानें अब 100 रुपये में मिलेगा कितना टॉकटाइम

ये हैं जून 2017 तक के 5 बेहतर परफोर्मेंस वाले बजट स्मार्टफोन्स

लैपटॉप खरीदने का है मन और बजट है कम, यह है 20000 रुपये से कम में बेस्ट Lappy लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.