Skype में भी अब रिकॉर्ड कर सकेंगे वॉयस और वीडियो कॉल्स, जोड़े गए ये 5 फीचर्स

Skype के जरिए यूजर्स अब वॉयस कॉल्स के साथ ही वीडियो कॉल्स को भी रिकार्ड कर सकेंगे

By Harshit HarshEdited By: Publish:Thu, 19 Jul 2018 06:34 PM (IST) Updated:Fri, 20 Jul 2018 06:22 PM (IST)
Skype में भी अब रिकॉर्ड कर सकेंगे वॉयस और वीडियो कॉल्स, जोड़े गए ये 5 फीचर्स
Skype में भी अब रिकॉर्ड कर सकेंगे वॉयस और वीडियो कॉल्स, जोड़े गए ये 5 फीचर्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। माइक्रोसॉफ्ट की स्वामित्व वाली कंपनी Skype लंबे समय से यूजर्स के लिए इंटरनेट टेलीफोनी का जरिया रहा है। Google Hangouts और व्हाट्सऐप के आने से पहले ही यूजर्स Skype के जरिए वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते थे। ये सुविधा पहले केवल लैपटॉप या पीसी पर ही उपलब्ध थी। बाद में, Skype की सुविधा विंडोज फोन में शुरू हुई, देखते-देखते यूजर्स Skype को एंड्रॉइड और iOS डिवाइस में भी इस्तेमाल करने लगे।

Skype ने एंड्रॉइड और iOS डिवाइस के साथ ही पीसी के लिए एक नया फीचर जोड़ा है, जिसके जरिए यूजर्स अपने वॉयस या वीडियो कॉल्स को रिकॉर्ड करके शेयर भी कर सकेंगे। इस क्लाउड बेस्ड फीचर्स के जरिएस स्क्रीन शेयर किया जा सकेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Skype का यह फीचर 8.0 अपडेट के साथ रोलआउट किया गया है।

जोड़े गए ये 5 नए फीचर्स

इस फीचर के जरिए यूजर्स को डेस्कटॉप पर मोबाइल की तरह का ही स्क्रीन दिखाई देगा। यूजर्स के डाटा की सुरक्षा को देखते हुए एंड टू एंड 1080p वीडियो कॉलिंग सपोर्ट दिया गया है। इसमें ट्विटर की तरह ही किसी अन्य यूजर को मेन्शन भी किया जा सकेगा। इस नए फीचर के जरिए एक बार में 24 लोगों के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा चैट मीडिया गैलरी भी दिया गया है जिसमें कनवर्सेशन के दौरान शेयर किए गए चैट्स और वीडियोज दिखाई देंगे। 

ट्रू-कॉलर में भी कर सकेंगे कॉल्स रिकॉर्ड

कुछ दिन पहले ही ट्रू-कॉलर ने अपने यूजर्स के लिए नया फीचर रोल आउट किया था, जिसमें यूजर्स अपने कॉल्स को रिकॉर्ड कर सकेंगे। इसके लिए यूजर के पास ट्र-कॉलर का लेटेस्ट अपडेटेड वर्जन होना जरूरी है। ट्रू-कॉलर के जरिए कॉल्स कैसे रिकार्ड करें, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

 

मोबाइल एप से जनरल टिकट बुक करने से पहले, जानें ये 6 जरूरी बातें

Samsung Fest: स्मार्टफोन्स समेत इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहा है सुपर डिस्काउंट

BSNL ने Jio को मात देने के लिए लॉन्च किया 19 रुपये का प्लान

chat bot
आपका साथी