खुले में शौच करने वालों को बच्चे करेंगे जागरूक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई स्वच्छ भारत मुहिम के अधीन सभी स्कूलों में शौचालय प्रबंध दुरुस्त करने पर बल दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Jul 2018 07:53 PM (IST) Updated:Tue, 17 Jul 2018 07:53 PM (IST)
खुले में शौच करने वालों को बच्चे करेंगे जागरूक
खुले में शौच करने वालों को बच्चे करेंगे जागरूक

बिंदु उप्पल, जगराओं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई स्वच्छ भारत मुहिम के अधीन सभी स्कूलों में शौचालय प्रबंध दुरुस्त करने पर बल दिया गया है। ताकि स्कूलों में लड़के-लड़कियों के लिए अलग से शौचालय व्यवस्था हो सके। इसी के तहत देश भर के सभी स्कूलों में स्वच्छ शौचालय प्रबंध दुरुस्त करवाए गए है। इसी क्रम में अब पंजाब म्यूनिसिपल इंफ्रास्ट्रक्चर विभाग की ओर से नगर काउंसिलों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी स्कूलों में स्वच्छ शौचालय प्रबंध हों। साथ ही विद्यार्थियों से कहा गया है कि वह लोगों को खुले में शौच न करने के बारे में जागरूक करें। यह जानकारी नगर काउंसिल जगराओं के ईओ सुखदेव सिंह रंधावा ने दी।

उन्होंने बताया कि इस मुहिम तहत सेनेटरी विभाग को जिम्मेवारी सौंपी गई है कि सभी स्कूल के बच्चे खुले में शौच न करें। उन्होंने बताया कि इस संबंधी सेनेटरी इंस्पेक्टर अनिल कुमार की अगुवाई में टीमें सभी स्कूलों की सूची तैयार कर रही हैं। फिर रोजाना एक-एक स्कूल में प्रार्थना के समय टीमें स्वच्छ शौचालय मुहिम से अवगत करवाएं। इसके अलावा खुले में शौच न करने के प्रति जागरूक करेंगे। साथ ही विद्यार्थियों को अपने परिवार के सदस्यों को जागरूक करने के लिए कहा जाएगा। उन्हें घरों में दो-दो कूड़ेदान रखने के लिए कहा जाएगा। एक कूड़ेदान सूखे कूड़े के लिए और दूसरा गीले के लिए। बच्चों को अच्छी तरह हाथ धोने की प्रक्रिया बताई जाएगी। बच्चों को नो यूज प्लास्टिक के बारे में जागरूक किया जाएगा। सेनेटरी विभाग की टीमें स्कूलों में सेमिनार के जरिए बच्चों व अध्यापकों को आसपास सफाई प्रबंध कैसे रखने के बारे में जानकारी देंगी। इतना ही नहीं टीमें स्कूलों में शौचालय प्रबंधों का भी निरीक्षण करेंगी।

नगर काउंसिल के ईओ सुखदेव सिंह रंधावा ने बताया कि इस प्रकिया के दौरान पंजाब म्यूनिसिपल इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट कंपनी के ओर से भेजे गए स्वच्छ शौचायल के फार्म भरवाए जाएंगे। इनकी कंपनी अपनी टीमें भेज कर जाच करवाएंगी। उन्होंने बताया कि इस मुहिम में स्कूल के बच्चे अहम भूमिका अदा कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी