किन्नू पर मौसम की मार, होने लगी ड्रॉ¨पग

अबोहर : बदले मौसम के मिजाज ने बागवानों को ¨चता में डाल दिया है। पिछले कई दिनों से रुक रुक कर हो रही बरसात के कारण किन्नू की ड्रॉ¨पग होने लगी है, जिस कारण बागवानों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 11:06 PM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 11:06 PM (IST)
किन्नू पर मौसम की मार, होने लगी ड्रॉ¨पग
किन्नू पर मौसम की मार, होने लगी ड्रॉ¨पग

राज नरूला, अबोहर : बदले मौसम के मिजाज ने बागवानों को ¨चता में डाल दिया है। पिछले कई दिनों से रुक रुक कर हो रही बरसात के कारण किन्नू की ड्रॉ¨पग होने लगी है, जिस कारण बागवानों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है।

बागबान सोनू ने बताया कि अभी तक करीब 35 से 40 फीसद किन्नू की फसल बागों में तैयार खड़ी है, लेकिन पिछले कई दिनों से बदले मौसम के कारण किन्नू की मांग कम होकर रह गई है, जिस कारण किन्नू बागों में ही खड़ा है। उन्होंने बताया कि अब कई दिनों से रुक रुक हो रही बरसात बागों पर भारी पड़ रही है व इस कारण किन्नू की ड्रॉ¨पग होने लगी है। उन्होंने बताया कि मौसम की वजह से नीचे गिरा किन्नू मंडी में 1 से 2 रुपये किलों मुश्किल से बिक रहा है, जबकि इससे पहले ऐसा किन्नू 7 से 8 रुपये किलो बिकता था। उन्होंने बताया कि मौसम की मार की वजह से इन दिनों मंडी में किन्नू भी कम आ रहा है व दाम भी कम चल रहा है। उन्होंने बताया कि अगर इसी तरह मौसम का मिजाज बदला रहा व बरसात या ओलावृष्टि हुई तो बागवानों को भारी नुकसान सहना पड़ सकता है। उधर, अनेक बाग ठेकेदारों ने ठेके पर भी ले रखे हैं जिस कारण ठेकेदारों को भी नुकसान होगा व वह भी ¨चतित है। उन्होंने बताया कि अब तो बरसात किन्नू के लिए काफी नुकसानदेह साबित होगी।

बागवानी विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जसपाल ¨सह भट्टी का कहना है बरसात के कारण किन्नू को नुकसान हो सकता है व इस कारण ड्रॉ¨पग भी होगी। उधर, बुधवार को भी पूरा दिन आसमान पर बादल छाए रहे व कही कही हल्की बरसात होने की भी खबर है।

सरसों व चने की फसल को नुकसान

गांव अमरपुरा के किसान ओम प्रकाश कांटीवाल ने बताया कि बुधवार को उनके यहां भी हल्की बरसात हुई है जो गेहूं की फसल के लिए तो फायदेमंद कही जा सकती है लेकिन बरसात के कारण सरसों व चने की फसल को नुकसान होगा। उन्होंने बताया कि अब तो अगर बरसात न ही हो तो ही किसानों को फायदा है नहीं तो प्रत्येक किसान को किसी न किसी रूप में नुकसान होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि बरसात के कारण किन्नू जो अभी बागों में खड़ा है की ड्रॉ¨पग होगी व इससे बागवानों को नुकसान होगा। उनका कहना है कि अगर मौसम का यही मिजाज रहा तो ड्रा¨पग वाला किन्नू तो सड़कों किनारे फेंकने की नौबत आ जाएगी।

chat bot
आपका साथी