जिला परिषद व ब्लॉक समिति के लिए मतदान पूरा, तनाव के बीच कड़ी सुरक्षा

पंजाब में जिला परिषद और ब्‍लॉक समितियों के लिए बुधवार को कड़ी सुरक्षा में मतदान हुआ। मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण रहा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 10:24 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 04:53 PM (IST)
जिला परिषद व ब्लॉक समिति के लिए मतदान पूरा, तनाव के बीच कड़ी सुरक्षा
जिला परिषद व ब्लॉक समिति के लिए मतदान पूरा, तनाव के बीच कड़ी सुरक्षा

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब में जिला परिषद और ब्लॉक समिति के चुनाव के लिए मतदान समाप्‍त हो गया। पूरे राज्‍य में बुधवार को सुबह अाठ बजे से शाम चार बजे तक मतदान हुआ। चुनाव में भारी तनाव की स्‍िथति को देखते हुए सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं। वोट बैलेट पेपर से डाले जा गए। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लोगों की कतारें लगी रही। राज्‍य में कुछ स्‍थानों पर हिंसा और झगड़े घटनाएं हुईं। वैसे कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रही। कई जिलों में शिरोमधि अकाली दल और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे पर धांधली के आराेप लगाए।

पुलिस के लिए चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से करवाना बड़ी चुनौती रही और मतदान का कार्य पूरा हाे जाने के बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली। राज्‍य में चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद से ही कांग्रेस और शिअद कार्यकर्ताओं की टकराव शुरू हो गया था। नामांकन के दौरान भी कई जगह भारी हिंसा हुई।

बरनाला व पटियाला में कांग्रेस और शिअद कार्यकर्ताओं में मारपीट, चार जख्मी

नामांकन दाखिल करने के दौरान तरनतारन, मोगा, गुरदासपुर व फिरोजपुर में हिंसा हुई थी। दो पुलिसकर्मियों को गोली भी लगी थी। मंगलवार को भी मतदान से एक दिन पहले बरनाला व पटियाला में कांग्रेस और शिअद कार्यकर्ताओं में मारपीट हो गई, जिसमें चार लोग जख्मी हो गए। जालंधर के रायपुर बल्लां में भी कार्यकर्ताओं में हाथापाई हुई।

फतेहगढ़ साहिब में चुनाव सामग्री ग्रहण के साथ मतदान के लिए नियुक्‍त किए गए कर्मी।

हिंसा की आशंका को देखते हुए मतदान के दौरान 53 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए। सरकार ने मतदान के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की थी। सभी प्रकार के सरकारी दफ्तरों, बोर्ड, कारपोरेशन सहित अन्य सरकारी दफ्तरों में अवकाश रहा।

तरनतारन में सुबह आठ बजे से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें नजर आईं। मतदान केंद्र और आसपास के क्षेत्र में पुलिसकर्मी मुश्तैद नजर आए। जिले में कुल चार विधानसभा सीटों तरनतारन, पट्टी, खेमकरन, खडूर साहिब हैं। इन चारों सीटों में इस बार ब्लॉक स्तर की बजाए विधानसभा हलकों के आधार पर जिला परिषद कुल 20 जोन बनाए गए हैं। इनमें से विधान सभा हलका खेमकरण के कुल पांच जोनों पर कांग्रेस प्रत्याशी बिना मुकाबला बिना मुकाबला विजयी घोषित किए गए थे।

यह भी पढ़ें: हरसिमरत कौर बोलींं- सिद्धू पाक का एजेंंट और कठपुतली, उसकी धुन पर नाच रहा

विधान सभा हलका पट्टी के दो जोनों पर जिला परिषद प्रत्याशी विजयी करार दिए जा चुके हैं। विधान सभा हलका तरनतारन के जोन कोट धर्म चंद से कांग्रेस का एक प्रत्याशी बिना मुकाबला विजयी घोषित किया जा चुका है। विधान सभा हलका नौशहरा पन्नूआं के पांच जोनों पर सत्तारूढ पार्टी कांग्रेस व शिअद के अलावा आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोना मुकाबला बताया जाता है।

विधान सभा हलका तरनतारन की बात करे तो जिला परिषद के 28 जोनों में से 13 जोन बिना मुकाबला कांग्रेस जीत चुकी है। पट्टी के कुल 20 जोनों में से 19 पर कांग्रेस बिना मुकाबला जीत दर्ज करवा चुकी है। हलके के बाकी बचे एक जोन उबोके में कांग्रेस की और से सुखविंदर सिंह सिद्धू प्रत्याशी है। सिद्धू का मुकाबला बसपा के हरमीत सिंह के साथ है।

अमृतसर में एक मतदान केंद्र पर लगी लोगों की कतार।

बता देंं कि सिद्धू एसजीपीसी के पूर्व सदस्य है। उनके मुकाबले पर उतरे बसपा प्रत्याशी हरप्रीत सिंह को शिअद और आम आदमी पार्टी द्वारा अंदर से सर्मथन दिया जा रहा है। विधान सभा हलका खेमकरण के कुल 42 जोनों में से 38 जोनों पर कांग्रेस प्रत्‍याशी बिना मुकाबला विजयी घोषित किए जा चुके हैं। बाकी बची चार सीटों पर मतदान हो रहा है। खडूर साहिब हलके में शिअद के दो प्रत्याशी ब्लॉक समिति के चुनाव बिना मुकाबला जीत चुके है। जिला चुनाव अधिकारी प्रदीप कुमार सभरवाल ने जिले के विभिन बूथों का जायजा लिया | खडूर साहिब हलके में सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस को शिअद और आम आदमी पार्टी की और से टक्कर है।

यह भी पढ़ें: पीयू के गार्डन में माली कर रहा था गंदी हरकत, शर्मिंदगी में पड़ी छात्रा किसी तरह भागकर बची

मुक्‍तसर में एक मतदान केंद्र पर लगी लोगों की कतार।

जालंधर
जालंधर जिले में जिला परिषद और ब्लॉक समिति के लिए सभी वार्डों में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर रखे हैं। फिलहाल कहीं से भी किसी तरह की गड़बड़ी का समाचार नहीं है अब तक 10 फ़ीसदी से भी ज्यादा मतदान हो चुका है।

अमृतसर

मजीठा- ब्लॉक समिति चुनाव में वोटों का बूथ लगाने को लेकर सोहिया कला में कांग्रेस और अकाली वर्कर आमने-सामने हो गए। छुटपुट झड़पों के बीच जिले में मतदान शुरु हुआ। अजनाला के गांव देबर में पोलिंग बूथों के बाहर अकाली-कांग्रेसी भिड़ गए और अजनाला में राजासांसी के गांव लोधी गुज्जर में पोलिंग बूथ के भीतर ही अकाली और कांग्रेसी आपस में भिड़ गए। इसी हलके के गांव महिलांवाला में भी जाली वोटों को लेकर उक्त दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं में जमकर बहक हुई। अकाली वर्करों ने आरोप लगाए कि कांग्रेसी जाली वोटें भुगताने के लिए जोर लगा रहे हैं।


बठिंडा

जिले के विधानसभा हलका रामपुरा के गांव कांगड़ में कांग्रेसी मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ पर बूथ पर कब्जा करने के आरोप लगाकर पूर्व मंत्री सिकंदर सिंह मलूका बाजाखाना रोड पर धरने पर बैठ गए हैं। उधर पाबंदी के बावजूद रामपुरा शहर में शराब के ठेके खुले रहे। बठिंडा के गांव दुल्लेवाला में हिंसा गाडिय़ां फोड़ी, फायरिंग और एक गाड़ी को खेतों में फेंका। पूर्व मंत्री मलूका की अगुवाई में लगाया धरना समाप्त। चुनाव में हुई धक्केशाही के खिलाफ कल डीसी दफ्तर के आगे रोष प्रदर्शन करेंगे।


लुधियाना

माछीवाड़ा ब्लॉक समिति के गांव उद्दोवल में पोलिंग बूथ पर तैनात अधिकारी शराब के नशे में पाया गया। चुनाव अधिकारी जशनप्रीत कौर गिल ने उसे तुरत हटा दिया। जिसके चलते वोटिंग का काम भी 15 मिनट देरी से शुरू हुआ। शराब के नशे में अधिकारी वहां तैनात पुलिस मुलाजिमो के साथ भी उलझ गया। वही अधिकारी ने शराब न पीने की बात कही।

नवांशहर

जिले में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है। गांव रत्तेवाल में डीसी विनय बबलानी पोलिंग बूथ में जायजा लिया। बुल्लेवाल में मतदान केंद्र में एसएसपी दीपक हिलोरी ने सुरक्षा व्यवस्था जांची।

पटियाला

पटियाला में नाभा के तहत गांव मैहस में ब्लॉक समिति व जिला परिषद चुनाव में वोट में गड़बड़ी किए जाने का आरोप लगाकर अकाली और भाजपाई वर्करों ने लगाया धरना। पटियाला के तहत नाभा के गांव छज्जूभट्ट में चुनाव कुछ देर के लिए बाधित रहा। गांव में अकाली कैंडिडेट के रिश्तेदार दूसरे जिले संगरूर से आने के कारण उन्हें पुलिस ने हिरासत में लिया तो इसी कारण चुनाव प्रक्रिया प्रभावित हुई। पटियाला के तहत भुन्नरहेड़ी के निकट गांव उपली में दलेर सिंह अपनी शादी वाले दिन भी वोटिंग के लिए पहुंचा।

----

- कुल मतदाता: 1,27,87,395

-पुरुष: 66,88,245

-महिलाएं: 6099053

-थर्ड जेंडर 97

-कुल उम्मीदवार: 6883

-जिला परिषद: 22 (855 उम्मीदवार)

-ब्लॉक समितियां: 150 ( 6028 उम्मीदवार)

-निर्विरोध चुने गए: 369

-रिजल्ट: 22 सितंबर

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी