Punjab में कर्फ्यू: घर-घर पहुंचा दूध-राशन, फिर भी तोड़ रहे नियम, पुलिस ने तेज की सख्‍ती

पंजाब में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कर्फ्यू लागू है। इस दौरान आवश्‍यक सामग्री की सप्‍लाई घरों तक की जा रही है। इसके बावजूद कई जगहों पर लोग नियम तोड़ने से बाज नहीं आ रहे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 26 Mar 2020 03:03 PM (IST) Updated:Thu, 26 Mar 2020 04:42 PM (IST)
Punjab में कर्फ्यू: घर-घर पहुंचा दूध-राशन, फिर भी तोड़ रहे नियम, पुलिस ने तेज की सख्‍ती
Punjab में कर्फ्यू: घर-घर पहुंचा दूध-राशन, फिर भी तोड़ रहे नियम, पुलिस ने तेज की सख्‍ती

चंडीगढ़, जेएनएन। काेरोना वायरस COVID-19 के संक्रमण को रोकने के लिए पंजाब में कर्फ्यू लागू किया गया है। इस दौरान लाेगों को घरों में रहने को कहा गया है। लोगों तक दूध, सब्‍जी और राशन पहुंचाने के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। पुलिस व प्रशासन विभिन्न जिलों में टीमें बनाकर राशन, दूध, सब्जियों और दवाओं समेत अन्य जरूरी वस्तुओं की सप्लाई घर-घरों तक करवा रही है। इसके बावजूद लोग नियम तोड़ने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसके बाद पुलिस ने सख्‍ती तेज कर दी है। पु‍लिस बाहर निकलने वाले लोगों से अपने अंदाज निपट रही है।

सामान बांटने से पहले वेंडरों की करवाई जा रही मेडिकल जांच, फल-सब्जियों व दवाइयों की भी सप्लाई

कहीं सड़क पर निकल रहे लोगों से कान पकड़वाकर उठक-बैठक करवाई जा रही है तो किसी जगह पर डंडों से खबर ली जा रही है। कुछ जगहों को लोगों से पुशअप भी करवाए जा रहे हैं।  इसके साथ ही बाहर घूूमने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा रही है और मामले भी दर्ज किए गए हैं।

अमृतसर में वीरवार को घर-घर दूध की सप्‍लाई करती वेरका की टीम।

मोगा में सब्‍जी घर-घर पहुंचाने के लिए 16 टीमें गठित की गई हैं। ये टीमेंजो प्रति पैकेट 200 रुपये की कीमत पर सब्जियां उपलब्ध करवा रही हैं। प्रशासन ने इसके लिए नोडल अफसर नियुक्त किए हैं। साथ ही वेंडरों के नंबर लोगों को उपलब्ध करवाए हैं, जिससे लोग फोन करके अपनी जरूरत के अनुसार सामान मंगवा सकते हैं। इसके अलावा दूध और राशन उपलब्‍ध कराने के लिए भी टीमें बनाई गई हैं।

मानसा में प्रशासन और पुलिस की निगरानी में घर-घर फल, सब्जियां, दूध, राशन और एलपीजी गैस सिलेंडरों की सप्लाई की गई। मानसा के डिप्टी कमिश्नर गुरपाल सिंह चहल ने बताया कि वेंडरों की अस्पताल में जांच करवाई जा रही है। डिप्टी कमिश्नर गुरपाल चहल व एसएसपी डॉ. नरिंदर भार्गव ने बताया कि सुबह सात बजे से नौ बजे तक दूध व अखबार, सुबह 10 बजे से 12 बजे तक सब्जियां, फल व राशन, शाम चार बजे से पांच बजे तक पशुओं का हरा-चारा तय किया है।

तरनतारन में वीरवार को घरेलू गैस सिलेंडर की सप्‍लाई करने जाता कर्मचारी।

संगरूर में डीसी घनश्याम थोरी ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में राशन सामग्री व दवाओं की मांग को पूरा करने के लिए 100 ट्रैक्टर ट्रॉलियां व 25 वाहनों का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर हेल्पलाइन नंबर मुहैया करवाए गए हैं। सब डिवीजन स्तर पर भी हेल्पलाइन नंबर शुरू कर दिए गए हैं।

गुरुद्वारा कमेटी ने लंगर बांटा

मालेरकोटला में स्थानीय गुरुद्वारा साहिब हां दा नारा की प्रबंधक कमेटी ने फैसला किया है कि कर्फ्यू के दौरान शहर में ड्यूटी दे रहे पुलिस मुलाजिमों, डॉक्टरी स्टाफ व जरूरतमंद गरीबों को लंगर बांटा जाएगा। गुरुद्वारा साहिब के मुख्य ग्रंथी नरिंदर पाल सिंह ने बताया कि बुधवार रात्रि को गुरुद्वारा साहिब में करीब दो सौ लोगों के लिए लंगर तैयार किया गया था।

जालंधर में घर-घर पहुंचाया जा रहा दूध, सब्जियां और दवाइयां

जालंधर जिला प्रशासन ने कर्फ्यू के दौरान बुधवार को घर-घर तक 93 हजार लीटर दूध, 1400 ि‍टल सब्जियां और दवाइयां पहुंचाईं। वीरवार को भी यह जारी रहा। डीसी वरिंदर शर्मा ने कहा कि मिल्कफेड जीएम की अगुवाई में यह दूध वेरका के अधिकृत डीलरों के जरिए बेचा गया। वेरका मंगलवार को भी 90 हजार लीटर दूध सप्लाई किया गया था। अमृतसर में भी वीरवार से सप्लाई शुरू होगी। उधर, फाजिल्का में भी दूध, सब्जियां, राशन लोगों को पहुंचाया जा रहा है। संगरूर, लुधियाना, पटिलाया और बठिंडा सहित अन्‍य जगहों पर भी ये सेवाएं चल रही हैं।

कई जगह नहीं उठाया फोन

नंगल, गुरदासपुर व पठानकोट जिलों के कुछ हिस्सों में लोगों को परेशानी आई। लोगों ने बताया कि उन्होंने हेल्पलाइन पर फोन किया, लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया। कुछ जगह लोगों ने राशन न मिलने की शिकायत दर्ज करवाई है कि उन्हें राशन नहीं मिला।

कर्फ्यू के उल्लंघन पर 184 लोग गिरफ्तार, 168 के खिलाफ केस

दूसरी ओर, पंजाब पुलिस ने कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ 168 केस दर्ज किए। इस दौरान 184 लोगों को गिरफ्तार किया गया। विभाग ने राज्य भर में 38,468 सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं। इनमें 1074 स्वयंसेवक भी शामिल हैं। पुलिस ने 418 राजपत्रित अधिकारी और 461 इंस्पेक्टरों की ड्यूटी लगाई है। दर्ज की गई एफआइआर में 12 होम क्वारंटाइन के उल्लंघन की हैं, जबकि 156 कर्फ्यू का उल्लंघन की हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: कोरोना के बचाव के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी, अपनाएं भोजन में 2 फीसद का नियम

यह भी पढें: सावधान: Lock Down में घर से बाहर निकलना पड़ेगा बहुत भारी, हो सकती है छह महीने की जेल

यह भी पढ़ें: कर्फ्यू व Lock down तोड़ने वाले इटली से लें सबक, वहां रह रहे पंजाबियों ने किया डरावने हालात का खुलासा

chat bot
आपका साथी