Move to Jagran APP

कर्फ्यू व Lock down तोड़ने वाले इटली से लें सबक, वहां रह रहे पंजाबियों ने किया डरावने हालात का खुलासा

हमें इटली से सबक लेना चाहिए अन्‍यथा हालत बेकाबू हो सकते हैं। इटली में रह रहे पंजाबियों ने वहां कोरोना वायरस के कारण पैदा डरावने हालात का खुलासा किया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 09:24 AM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 05:54 PM (IST)
कर्फ्यू व Lock down तोड़ने वाले इटली से लें सबक, वहां रह रहे पंजाबियों ने किया डरावने हालात का खुलासा
कर्फ्यू व Lock down तोड़ने वाले इटली से लें सबक, वहां रह रहे पंजाबियों ने किया डरावने हालात का खुलासा

बठिंडा, [गुरप्रेम लहरी]। पंजाब में कर्फ्यू तोड़ रहे लाेगों को इटली से सबक लेना चाहिए। वहां कोरोना का कहर जारी है। इटली में रह रहे पंजाबियों ने वहां की भयावह स्थिति के बारे में खुलासा किया है। ऐसे में यदि हम अब भी नहीं चेते तो यहां भी हालत बिगड़ने में देर नहीं लगेगी। इटली में रह रहे पंजाब के लोगों ने फोन पर वहां कोरोना से पैदा हालात के बारे में बताया है।

prime article banner

इटली में फंसे पंजाबियों ने बताया, लॉकडाउन तोडऩे पर बदतर हुए हालात

इटली में रहने वाले पंजाबियों ने बताया कि उनको घरों में दुबक कर रहना पड़ रहा है। पहले वहां के सिर्फ दो ही राज्यों में लॉकडाउन था, लेकिन अब पूरे इटली यानी 20 राज्यों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। हालात ऐसी है कि सड़कें और गलियां सूनी हैं। जिन गलियों में कभी बच्‍चे मस्‍तियों करते थे अब वहां जाने की सोच कर भी डर लगता है

इटली में रह रहे बठिंडा जिले के गांव नथेहा के सतिंदर चन्नी ने बताया कि वह ग्रॉसरी की फैक्टरी में काम कर रहा है। इटली में ग्रॉसरी की फैक्टरी खुली हैं। वह अब भी काम पर जा रहा है, लेकिन पूरे शहर की सड़कें खाली हैंं। जिन सड़कों, बाजारों में बहुत दिल लगता था, जिन गलियों में मस्ती करते थे अब उन गलियोंं से डर लगने लगा है। पंजाबियों में इस समय डर का माहौल है। उन्होंने भारत वासियों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस को हलके में न लें और पूरी तरह से कर्फ्यू और Lock down का पूरी तरह पालन करें व अपने घरों में रहें। आज ईटली लापरवाही का खामियाजा ही भुगत रहा है।

किसी व्यक्ति को 200 मीटर से दूर जाने की इजाजत नहीं, घर बैठे मिल रहा राशन 

रोजगार की तलाश में इटली गए रारा ट्रैवल एजेंसी के मालिक रघुबीर सिंह रारा ने बताया कि यहां लोगों के घर से निकलने पर पूरी तरह से पाबंदी है। कुछ लोग भारत की तरह घर से बाहर निकलते रहे और लॉकडाउन तोड़ा। अब इटली इसका खामियाजा भुगत रहा है। अब तक 63927 लोग प्रभावित हैं, जबकि 6077 लोगोंं की मौत हो चुकी है।

छह करोड़ की अबादी में से 63927 लोग कोरोना से प्रभावित, अब तक 6077 की मौत

इटली में तीन लाख से ज्यादा पंजाबी रहते हैं। कई पंजाबी कोरोना से प्रभावित हैं। एक की मौत भी हो चुकी है। रघुबीर ने बताया कि उनको सिर्फ कुत्ते को घुमाने की ही मंजूरी है। कोई भी व्यक्ति 200 मीटर से दूर नहीं जा सकता। उनको घरों में बैठे ही पूरा राशन पहुंचाया जा रहा है। किसी भी वस्तू के लिए घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती।

---

पहले दफनाते थे अब कर रहे दाह संस्कार

रघुबीर सिंह ने बताया कि इटली में मरने वाले लोगों को आम तौर पर दफनाया जाता था, लेकिन कोरोना से मरने वाले लोगों का दाह संस्कार संस्कार किया जा रहा है। इसके पीछे जगह की कमी और वायरस के फैलने के भय को वजह माना जा रहा है।

---

होशियारपुर के व्यक्ति की इटली में मौत

माहिलपुर (होशियारपुर): पिछले दस सालों से इटली में रह रहे होशियारपुर जिले के खनूर गांव के 44 वर्षीय फुटबॉल खिलाड़ी की मौत हो गई। वह मीट की सप्लाई करने वाली कंपनी में काम कर रहा था और दो सप्ताह से अस्पताल में दाखिल था। उसका परिवार भी इटली में ही रह रहा है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Curfew में भी लोग बाज नहीं आए तो पुलिस ने की सख्‍ती, कहीं डंडे बरसाए तो कहीं कराई उठक-बैठक


यह भी पढ़ें: Corona से जंग में अच्‍छी खबर, COVID-19 वायरस को खत्‍म करेगी CSIO की खास मशीन


यह भी पढ़ें: शताब्दी एक्‍सप्रेस में Corona मरीज संग सफर करने वाले 39 यात्री क्‍वारंटाइन, दाे नहीं मिले


 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.