बेनिन, गाम्बिया और गिनी के दौरे पर रवाना हुए राष्ट्रपति कोविंद, कई समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

यह पहली बार है जब भारत के राष्ट्रपति इन तीन पश्चिम अफ्रीकी देशों का दौरा करेंगे।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sun, 28 Jul 2019 10:39 AM (IST) Updated:Sun, 28 Jul 2019 11:05 AM (IST)
बेनिन, गाम्बिया और गिनी के दौरे पर रवाना हुए राष्ट्रपति कोविंद, कई समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर
बेनिन, गाम्बिया और गिनी के दौरे पर रवाना हुए राष्ट्रपति कोविंद, कई समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

नई दिल्ली, एएनआइ। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। इस दौरान राष्ट्रपति बेनिन, गाम्बिया और गिनी का दौरा करेंगे। बता दे कि यह पहली बार है जब भारत के राष्ट्रपति इन तीन पश्चिम अफ्रीकी देशों का दौरा करेंगे।

Delhi: President Ram Nath Kovind leaves for state visits to Benin, Gambia and Guinea.This is the first ever state visit of a President of India to any of the three countries pic.twitter.com/BAteeff1QR

— ANI (@ANI) July 28, 2019

28 जुलाई से तीन अगस्त तक राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद इन तीन देशों की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान भारत इन तीनों देशों के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने पर ध्यान देगा। राष्ट्रपति के दौरे के दौरान कई समझौतों एवं सहमति-पत्रों पर हस्ताक्षर होंगे।

दौरे के पहले चरण में राष्ट्रपति कोविंद 28 जुलाई को बेनिन पहुंचेंगे और वहां के राष्ट्रपति पैट्रिस टालोन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति कोविंद बेनिन की संसद को भी संबोधित करेंगे। साथ ही वह भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे।

इसके बाद राष्ट्रपति 30 जुलाई को गाम्बिया पहुंचेंगे और अपने समकक्ष अदामा बारो से वार्ता करेंगे। राष्ट्रपति गाम्बिया की संसद को संबोधित करेंगे और भारतीय समुदाय की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

अपने दौरे के अंतिम चरण में राष्ट्रपति कोविंद गिनी जाएंगे और राष्ट्रपति अल्फा कोंडे से प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। वह गिनी में भारतीय समुदाय की ओर से आयोजित एक समारोह में भी शामिल होंगे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी