मणिशंकर अय्यर के 'पाक प्रेम' संबंधी विव‍ादित बयान से कांग्रेस ने किया किनारा

कांग्रेस में खलबली मची हुई है और चिंता की वजह बने हैं पार्टी के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर।

By Pratibha KumariEdited By: Publish:Wed, 14 Feb 2018 09:43 AM (IST) Updated:Wed, 14 Feb 2018 03:08 PM (IST)
मणिशंकर अय्यर के 'पाक प्रेम' संबंधी विव‍ादित बयान से कांग्रेस ने किया किनारा
मणिशंकर अय्यर के 'पाक प्रेम' संबंधी विव‍ादित बयान से कांग्रेस ने किया किनारा

नई दिल्ली, जेएनएन/एजेंसी। देश के कई महत्‍वपूर्ण राज्‍यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, जिन्‍हें 2019 के आम चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है। हमेशा की तरह मुख्‍य रूप से भाजपा और कांग्रेस के बीच आर-पार की लड़ाई है और कोई भी पार्टी नहीं चाहती कि एक छोटी सी भी गलती से बना-बनाया खेल बिगड़ जाए। फिलहाल कांग्रेस में खलबली मची हुई है और चिंता की वजह बने हैं पार्टी के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर, जिनका एक बार फिर पाकिस्‍तान प्रेम सामने आया है। इसकी वजह से कांग्रेस को कर्नाटक की चिंता सताने लगी है।

इस बीच, कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर के विवादित बयान से किनारा कर लिया है। पार्टी प्रवक्‍ता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि यह बयान उनका खुद का है। उन्‍हें कांग्रेस पार्टी से निलंबित कर दिया गया है। पार्टी के हवाले से उन्‍हें कुछ भी कहने का अधिकार नहीं है।


कहा था- पाकिस्‍तान से करता हूं मोहब्‍बत

अय्यर इन दिनों अपने एक के बाद एक दिए गए विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में हैं। उन्‍होंने नवें कराची साहित्य महोत्सव में शिरकत करने गए अय्यर ने रविवार को कहा, 'मैं पाकिस्तान से मोहब्बत करता हूं, क्योंकि मैं भारत से प्यार करता हूं। भारत को अपने पड़ोसी देश से वैसा ही प्यार करना चाहिए जैसे वह खुद से करता है। भारत और पाकिस्तान के बीच के मुद्दों को सुलझाने के लिए सिर्फ एक ही रास्ता है, सतत व निर्विघ्न चर्चा। मुझे बहुत गर्व है कि पाकिस्तान ने इस नीति को स्वीकार कर लिया है, लेकिन दुखी भी हूं कि इसे भारतीय नीति के तौर पर नहीं अपनाया गया। भारत को बातचीत को एक नीति के तौर पर अपनाना चाहिए।'

अय्यर ने यह भी कहा कि पाकिस्तान बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन भारत नहीं चाहता। उन्‍होंने कहा, 'पाकिस्तान ने भारत के साथ बातचीत के रास्ते खुले रखने की नीति अपनाई, जिस पर मुझे गर्व है लेकिन भारत सरकार ऐसा नहीं कर रही जिसका दुख है।'

पार्टी से निकालने की होने लगी मांग
कांग्रेस नेता हनुमंथ राव ने अय्यर को पार्टी से निकालने की मांग की है। उन्होंने कहा कि वे इस बारे में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखेंगे। उनका कहना है कि गुजरात चुनाव के समय पीएम मोदी को अय्यर ने 'नीच' कह दिया था, अब कर्नाटक चुनाव के पहले पाक प्रेम प्रकट किया। इससे पार्टी के हितों को नुकसान पहुंच सकता है। अय्यर को अपना मुंह बंद रखना चाहिए।

दिल्‍ली पुलिस में आपराधिक शिकायत दर्ज
भाजपा नेता और सुप्रीम कोर्ट के वकील अजय अग्रवाल ने अय्यर के इस विवादित बयान को लेकर दिल्‍ली पुलिस में एक आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है और शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की है।

पहले भी झलक चुका है पाकिस्‍तान प्रेम
2015 में अपने पाक दौरे में अय्यर ने पीएम मोदी को पद से हटाने के लिए पाकिस्तान की मदद मांग ली थी। इस पर काफी बवाल मचा था। हालिया गुजरात चुनाव में उन्होंने मोदी को 'नीच' कहा था, इसके बाद उन्हें कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया।

राहुल का चार दिवसीय कर्नाटक दौरा
मणिशंकर अय्यर के विवादित बयान के बीच कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पिछले चार दिनों से कर्नाटक दौरे पर थे। इस दौरान उन्‍होंने पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा था। वहीं इस बीच राहुल गांधी पर गुजरात की तरह कर्नाटक में भी 'सॉफ्ट हिंदुत्‍व' की राजनीति करने का आरोप भी लगा। यहां भी वह मंदिर और मस्जिद दौरे के बहाने हिंदू-मुस्लिम दोनों को साधते नजर आए। अपने रायचूर और गुलबर्गा दौरे के दौरान मंदिर में पूजा भी की और दरगाह जाकर चादर भी चढ़ाई। इसको लेकर भाजपा ने निशाना भी साधा। कहा कि पहले वह छद्म-धर्मनिरपेक्षवादी थे। अब हिंदुत्‍व का झूठा चोला पहने नजर आ रहे हैं, लेकिन जनता समझती है कि चुनाव प्रचार के लिए राहुल क्‍या खेल कर रहे हैं और सच्ची भक्ति क्‍या होती है।

आपको बता दें कि कर्नाटक में इसी साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। फिलहाल राज्‍य में कांग्रेस की ही सरकार है और पार्टी की पूरी कोशिश है कि यहां की सत्‍ता उनके हाथ से ना छिने। इसलिए राहुल गांधी भी कमर कस कर राजनीतिक मैदान में उतरे हैं।

chat bot
आपका साथी