भाजपा को लगा नागपुर जिला परिषद चुनाव में करारा झटका, धुले में मिली जीत

भाजपा के दिग्गज नेता एवं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पैतृक गांव में ही भाजपा प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Jan 2020 10:05 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jan 2020 12:07 AM (IST)
भाजपा को लगा नागपुर जिला परिषद चुनाव में करारा झटका, धुले में मिली जीत
भाजपा को लगा नागपुर जिला परिषद चुनाव में करारा झटका, धुले में मिली जीत

मुंबई, राज्य ब्यूरो। भारतीय जनता पार्टी को अपने गढ़ नागपुर के जिला परिषद चुनाव में करारा झटका लगा है। अब तक भाजपा के कब्जे में रही नागपुर जिला परिषद की 57 में से सिर्फ 15 सीटें ही जीत सकी और कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को 40 सीटें हासिल हुई हैं। इसके उलट धुले जिला परिषद में भाजपा 55 में से 38 सीटें जीतने में सफल रही है।

दो जिला परिषदों में स्पष्ट जनादेश जबकि चार जिला परिषदों में खंडित जनादेश मिला

मंगलवार को राज्य की छह जिला परिषदों के चुनाव हुए थे। बुधवार को घोषित हुए इनके परिणामों में नागपुर एवं धुले जिला परिषदों में ही स्पष्ट जनादेश मिला है। शेष, नंदुरबार, अकोला, पालघर एवं वाशिम जिला परिषदों में खंडित जनादेश सामने आया है। नंदुरबार की 56 सीटों में कांग्रेस और भाजपा, दोनों को 23-23 सीटें तथा शिवसेना को सात एवं राकांपा को तीन सीटें मिली हैं। अब राज्य सरकार की भांति शिवसेना यहां भी कांग्रेस के साथ सत्ता में भागीदार हो सकती है। मुंबई के पड़ोसी जिले पालघर में भी 57 में से 18 सीटें शिवसेना तथा 16 राकांपा के हिस्से में गई हैं। यहां भाजपा को 11 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है। यहां भी शिवसेना-राकांपा गठबंधन की सत्ता आ सकती है।

वाशिम जिला परिषद में कांग्रेस-राकांपा-भारिप की मिलीजुली सत्ता

दलित नेता प्रकाश आंबेडकर के गृह जनपद अकोला में उनकी पार्टी भारिप बहुजन महासंघ को 53 में से 19 एवं शिवसेना को 11 सीटें मिली हैं। वाशिम जिला परिषद में भी कांग्रेस-राकांपा एवं प्रकाश आंबेडकर की मिलीजुली सत्ता आने की संभावनाएं बन रही हैं।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पैतृक गांव में हारी भाजपा

नागपुर में गृहमंत्री अनिल देशमुख के पुत्र सलिल देशमुख जहां अपनी मेंडपाजरा सीट से जीतने में सफल रहे हैं, वहीं भाजपा के दिग्गज नेता एवं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पैतृक गांव में ही भाजपा प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा है।

उस्मानाबाद जिला परिषद में भाजपा को जगी उम्मीद की किरण 

उस्मानाबाद जिला परिषद में भाजपा को उम्मीद की कुछ किरण शिवसेना विधायक तानाजी सावंत के कारण दिखाई दे रही है। राज्य सरकार में मंत्री पद न मिलने से नाराज सावंत अपने भतीजे को जिला परिषद अध्यक्ष बनवाना चाहते थे। अब वह भाजपा से हाथ मिलाकर भाजपा की सत्ता में अपने भतीजे को उपाध्यक्ष बनवाने की मुहिम पर जुट गए हैं।

chat bot
आपका साथी