अहरीर रेजीमेंट की उठने लगी मांग

जागरण संवाददाता, संबलपुर : प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान देश की रक्षा करने के दौरान या

By Edited By: Publish:Mon, 20 Jun 2016 03:06 AM (IST) Updated:Mon, 20 Jun 2016 03:06 AM (IST)
अहरीर रेजीमेंट की उठने लगी मांग

जागरण संवाददाता, संबलपुर :

प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान देश की रक्षा करने के दौरान यादव सैनिकों के योगदान और बलिदान को याद करते हुए उत्कल युवा यादव महासभा की ओडिशा शाखा ने राष्ट्रपति से अहीर रेजीमेंट गठन की मांग करते हुए शहीद यादव सैनिकों को उचित सम्मान प्रदान किए जाने की मांग की।

महासभा के प्रदेश अध्यक्ष इंजीनियर प्रदीप बेहेरा यादव और संबलपुर यादव महासभा के अध्यक्ष बिरंचि दारका के नेतृत्व में शनिवार को उत्कल युवा महासभा की ओर से उत्तरांचल राजस्व आयुक्त के हवाले से राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भेजा गया। जिसमें महासभा की ओर से देश के 20 करोड़ यादवों की उपेक्षा पर अफसोस जताया गया है। महासभा ने यादवों के सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक स्थित का हवाला देते हुए इसे अस्तित्व बचाए रखने का संघर्ष बताया है। देश की आजादी के 68 वर्ष बाद भी यादवों की न्यायोचित मांगों को नहीं माने जाने पर ¨चता जताया है।

महासभा ने प्रथम व द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान यादव सैनिकों के योगदान और बलिदान को देखते हुए अहीर रेजीमेंट का गठन किए जाने की मांग सरकार से करने समेत नई दिल्ली के डुप्ले मार्ग का नाम रेजांगला मार्ग किए जाने और सर्वोच्च वीरता व शौर्य के प्रतीक रेजांगला का स्मारक नई दिल्ली में बनाए जाने की मांग की है। इसके अलावा संविधान के सामाजिक न्याय की अवधारणा को मजबूत करने के लिए सटीक जातिगत आंकड़े को सार्वजनिक किए जाने, यमुना नदी की सफाई कराए जाने और दुग्ध उत्पादन को उद्योग का दर्जा दिए जाने की भी मांग की है।

chat bot
आपका साथी