संबलपुर में वकीलों का कामबंद आंदोलन शुरू

पश्चिम ओडिशा में हाईकोर्ट की स्थाई खंडपीठ की मांग को लेकर वकील संघ का कामबंद आंदोलन शुरू ।

By BabitaEdited By: Publish:Thu, 06 Sep 2018 10:54 AM (IST) Updated:Thu, 06 Sep 2018 10:54 AM (IST)
संबलपुर में वकीलों का कामबंद आंदोलन शुरू
संबलपुर में वकीलों का कामबंद आंदोलन शुरू

संबलपुर, जेएनएन। न्यायिक व्यवस्था के विकेंद्रीकरण को ध्यान में रखते हुए पश्चिम ओडिशा में हाईकोर्ट की स्थाई खंडपीठ स्थापित करने की मांग को लेकर बुधवार से संबलपुर जिला वकील संघ का कामबंद आंदोलन शुरू हो गया है। यह आंदोलन विधानसभा सत्र चालू रहने तक जारी रहेगा और इस आंदोलन

के दौरान सरकारी गैरसरकारी कार्यालयों को भी बंद कराया जाएगा।

स्थाई खंडपीठ की मांग को लेकर गठित एक्शन कमेटी के अध्यक्ष प्रदीप बहिदार और संबलपुर जिला वकील संघ के अध्यक्ष विजितेंद्रीय प्रधान ने इस संबंध में बताया है कि पश्चिम ओडिशा में हाईकोर्ट की स्थाई खंडपीठ की मांग सतर के दशक से की जा रही है लेकिन अब तक इस दिशा में कोई फलप्रद कार्य  नहीं किया गया है।

केंद्र और राज्य सरकार इसके लिए एक दूसरे को जिम्मेदार बता रहे हैं जिससे यह मांग पूरी नहीं हो पा रही है। न्यायिक व्यवस्था का विकेंद्रीकरण नहीं हो पाने से पश्चिम ओडिशा के लोगों को न्याय के लिए कटक तक का चक्कर लगाकर रुपये और समय बर्बाद करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले कई वर्षों से प्रत्येक महीने के तीन अंतिम कार्य दिवस को अदालत बंद रखे जाने समेत वकील संघ समूह क्रियानुष्ठान कमेटी की ओर से भी समय समय पर बड़ा आंदोलन किया गया है।

इस बार का आंदोलन विधानसभा सत्र जारी रहने तक किया जाएगा और इसी कड़ी में गुरुवार के दिन राजस्व कार्यालय और शुक्रवार के दिन वित्तीय संस्थानों को बंद कराया जाएगा। बुधवार के पूर्वाह्न वकील संघ के कार्यकर्ताओं एवं आंदोलन का समर्थन करने वालों ने नेल्सन मंडेला चौक में पथावरोध कर कोर्ट आनेवाले न्यायाधीशों को आधे रास्ते में रोक दिया और अनुरोध कर उन्हें कोर्ट जाने से रोक दिया।

chat bot
आपका साथी