Move to Jagran APP

Rahul Gandi Odisha Visit: 'यहां पर चल रही पान की सरकार', राहुल गांधी ने समझाया मतलब; BJD व BJP पर बोला हमला

रविवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ओडिशा दौरे पर हैं और इस उन्होंने कटक में चुनावी समावेश में हिस्सा लिया। राहुल गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और राज्य के बीजू जनता दल सरकार पर सांठ गांठ को लेकर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि राज्य में पान सरकार चल रही है और पान सरकार का मतलब भी समझाया।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sun, 28 Apr 2024 03:52 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 05:01 PM (IST)
राहुल गांधी ने ओडिशा दौरे पर BJD व BJP पर बोला हमला (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, कटक। Rahul Gandhi Odisha Visit: कटक में चुनावी समावेश में हिस्सा लेते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और राज्य के बीजू जनता दल सरकार पर जमकर निशाना साधा है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि काफी सालों से यहां पर भाजपा और बीजू जनता दल के सांठ गांठ में सरकार चल रही है और इसके चलते लोगों की कुछ विशेष विकास नहीं हो पाई है।

रविवार को राहुल गांधी ओडिशा आए

कांग्रेस के युवराज तथा वरिष्ठ नेता राहुल गांधी रविवार को कटक दौरे पर आए। रविवार की पूर्वाह्न को 11:50 पर भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद वहां से हेलीकॉप्टर के द्वारा सीधा सत्यभामापुर में पहुंचे। हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद वह लोगों को हाथ लाकर अभिवादन किया।

उन्हें देखने के लिए वहां पर लोगों का भारी भीड़ देखने को मिला। राहुल गांधी के साथ ओडीशा कांग्रेस प्रभारी डॉ अजय कुमार और पीसीसी अध्यक्ष शरत पटनायक प्रमुख भी मौजूद थे।

राहुल गांधी मधु बाबु की मूर्ति पर श्रद्धांजलि की अर्पित

राहुल गांधी ने हेलीकॉप्टर के निकलने से पहले वह सत्यभामापुर में मौजूद उत्कल गौरव मधुसूदन दास के पुस्तैनी मकान जोकि अब एक ऐतिहासिक स्थल में तब्दील हो चुका है। वहां पर पहुंच कर वहां मौजूद मधु बाबु के प्रति मूर्ति पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

इसके अलावा इस ऐतिहासिक जगह को घूम कर भी राहुल गांधी ने देखा और बाद में कस्तूरबा चेरिटेबल ट्रस्ट के कुछ लोगों से मिलकर वह विभिन्न विषय पर चर्चा की। फिर सत्यभामापुर से वह हेलिकॉप्टर के द्वारा सालेपुर के कुलिआ में आयोजित होने वाली न्याय समावेश में हिस्सा लेने के लिए निकल पड़े।

राहुल गांधी ने बताया 'पान' का मतलब

राहुल गांधी ने अपने भाषण में कहा कि ओडीशा में बीजू जनता दल और भारतीय जनता पार्टी के बीच शादी हो चुकी है। यहां पर भाजपा एवं बीजद के पान की सरकार चल रही है। पांडियन यहां पर अकेले सरकार चला रहे हैं। यहां पान का अर्थ पांडियन, अमित शाह, नरेंद्र मोदी और नवीन पटनायक है।

उन्होने सीधा-सीधा केंद्र सरकार तथा नरेंद्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार केवल 22 विशिष्ट उद्योगपतियों को लेकर सरकार चल रहा है और उन्हें काफी फायदा दे रहा हैं। उनका कर्ज भी माफ कर उन्हे काफी फायदा पंहुचा रहे हैं, जबकि बेरोजगार युवा ओडीशा से लेकर दिल्ली सब जगह नौकरी के कारण घूम रहा है।

ओडिशा की बीजद सरकार पर लगाए ये आरोप 

ओडीशा में पिछली 24 सालों से जो बीजू जनता दल सरकार चल रही है, वह बिल्कुल लोगों के समस्याओं को दूर करने में नाकाम रही है। चंद लोगों को लेकर यहां सरकार चल रही है। अगर ओडीशा और केंद्र में कांग्रेस सरकार आई तो लोगों को काफी कुछ दिया जाएगा।

तेलंगाना और कर्नाटक को अगर कोई जाएगा तो कांग्रेस सरकार की गारंटी के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं। अगर ओडीशा में हमारा सरकार आती है तो यहां पर हम उसी तरह का फायदा निश्चित तौर पर लोगों को पहुंचाएंगे।

बोराजगार युवाओं को 3 हजार रूपये देने की कही बात

ओडीशा में कांग्रेस सरकार आएगी तो महिलाओं के अकाउंट में हर महीने 2 हजार रूपये अकाउंट के माध्यम से दिया जाएंगे। बेरोजगार युवाओं को 3 हजार रूपये हर महीना दिया जाएगा।

किसानों के लिए किया ये ऐलान

इसके अलावा किसानों को एमएसपी के तौर पर क्विंटल के हिसाब से धान 3 हजार रूपये दिया जाएगा एवं उनके तमाम कर्ज को माफ कर दिया जाएगा। केंद्र में अगर सरकार आएगी तो निश्चित तौर पर हर एक गरीब परिवार के एक महिला के अकाउंट में सालाना 1 लाख रूपये दिया जाएगा। यह सभी रूपये घटाघाट लोगों के अकाउंट में चला जायेगा।

चारा घोटाले पर ये कहा

ओडीशा में खदान घोटाले से लेकर चारा घोटाला आदि के द्वारा लाखों करोड़ों में घोटाला किया गया है और अगर यहां पर कांग्रेस सरकार आएगी तो निश्चित तौर पर वह सब पैसा लौटाया जाएगा। इन पैसों को लोगों के बीच आंवटित किया जाएगा। यहां के करोड़ों लोगों को उसके माध्यम से लखपति बनाया जाएगा।

हर एक युवाओं को रोजगार देने के लिए कांग्रेस निश्चित तौर पर गारंटी देगी। उन्होंने ओडीशा के आदिवासियों के उद्देश्य से कहा कि अगर कांग्रेस सरकार आएगी तो उद्योगपतियों के लिए राज्य सरकार ने जो जमीन ओडिशा के आदिवासियो से छीन ली है। उसे आदिवासियों को वापस लौटाया जाएगा।

देश के असल मालिक आदिवासी है- राहुल गांधी

केंद्र की भाजपा सरकार ने आदिवासियों को बनवासी ठहराया है लेकिन कांग्रेस का हमेशा यही कहना है कि यह देश आदिवासियों का है। आदिवासी ही इसके असल मालिक हैं। इस बार की चुनाव में राहुल गांधी का यह पहला ओडीशा दौरा है।

ये लोग रहे मौजूद

इस समावेश स्थल पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता भक्त दास, प्रसाद हरिचंदन,निरंजन पटनायक, देवाशीष पटनायक, तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री एवं चुनाव मैदान में उतरने वाले उम्मीदवार भी राहुल गांधी के साथ मौजूद रहे। काफी गर्मी के बावजूद हजारों की तादाद में लोगों का जमावड़ा समावेश स्थल पर दिखने को मिला।

राहुल गांधी के इस दौरे को लेकर सालेपुर और सत्यभामापुर में पुलिस की ओर सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया गया था। लगभग 700 उनके इस दौरे के लिए विभिन्न जगहों पर तैनात की गई थी।

ये भी पढ़ें-

BJD Candidates List: बीजद ने जारी की विधानसभा प्रत्याशियों की एक और लिस्ट, जानें किसे मिला कहां से टिकट

Cuttack Election News: कटक में 25 मई को इन विधानसभा सीटों पर होगा मतदान, इस दिन से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.