VIDEO: एंटी टैंक ध्रुवास्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण, पलक झपकते ही दुश्मनों का टैंक हो जाएगा ध्‍वस्‍त

test of Nag missile Helina ओडिशा के बालासोर में हेलीकॉप्‍टर से लॉन्‍च की जाने वाली नाग मिसाइल हेलिना का सफल परीक्षण किया गया ।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Wed, 22 Jul 2020 10:34 AM (IST) Updated:Wed, 22 Jul 2020 10:34 AM (IST)
VIDEO:  एंटी टैंक ध्रुवास्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण, पलक झपकते ही दुश्मनों का टैंक हो जाएगा ध्‍वस्‍त
VIDEO: एंटी टैंक ध्रुवास्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण, पलक झपकते ही दुश्मनों का टैंक हो जाएगा ध्‍वस्‍त

बालेश्वर, जागरण संवाददाता। भारत एवं चीन सेना के बीच चल रहे तनावपूर्ण माहौल के दौरान भारत ने एक ऐसे एंटी टैंक मिसाइल का सफलता पूर्वक परीक्षण किया जो पलक झपकते ही दुश्मन देश के किसी भी टैंक को क्षण भर में ध्वस्त कर देगी। हेलीकाप्टर से लांच होने वाली इस मिसाल का नाम नाग मिसाइल (हेलिना) है। इस मिसाइल को ध्रुवास्त्र एंटी टैंक मिसाइल के नाम से नामित किया गया है। ओडिशा के बालेश्वर जिले में मौजूद आईटीआर में पिछले 15 एवं 16 जुलाई को बिना हेलीकाप्टर के इस मिसाइल का परीक्षण किया गया था, जिसका वीडियो बुधवार को शेयर किया गया है। 

#WATCH Trials of Helicopter-launched Nag Missile (HELINA), now named Dhruvastra anti-tank guided missile in direct and top attack mode. The flight trials were conducted on 15&16 July at ITR Balasore (Odisha). This is done without helicopter. pic.twitter.com/Jvj6geAGLY

— ANI (@ANI) July 22, 2020
प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना के ध्रुव हेलीकाप्टर के साथ इस मिसाइल का प्रयोग किया जाएगा। मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत इस मिसाइल को भारत में ही तैयार किया गया है। यह मिसाइल 4 किमी. तक लक्ष्य भेद करने में सक्षम है। दुश्मन देश का कोई भी और कैसा भी टैंक हो इस मिसाइल में उसे पलक झपकते ही ध्वस्त करने की क्षमता है। यहां उल्लेखनीय है कि ध्रुव हेलीकाप्टर भी पूरी तरह से स्वदेशी तकनीकी से बनाया गया है।
कोरोना काल में मानवता शर्मसार: किराया न देने पर 3 दिन के बच्‍चे संग माता-पिता को घर से निकाला
नाबालिग दुष्कर्म आरोपी की जमानत याचिका की सुनवाई को लेकर हाईकोर्ट की अहम राय
chat bot
आपका साथी