ईरान से 86 लाख डॉलर का भारी जल खरीदेगा अमेरिका

अमेरिका ईरान से 32 टन भारी जल खरीदेगा। परमाणु हथियारों के निर्माण में यह सबसे अहम घटक है जिसका उत्पादन यूएस खुद नहीं करता है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sat, 23 Apr 2016 08:10 PM (IST) Updated:Sat, 23 Apr 2016 08:48 PM (IST)
ईरान से 86 लाख डॉलर का भारी जल खरीदेगा अमेरिका

वाशिंगटन (प्रेट्र)। ईरान से अमेरिका 86 लाख डॉलर (करीब 57.34 करोड़ रुपये) की कीमत का 32 टन भारी जल खरीदेगा। इससे तेहरान को पिछले साल हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते की शर्तें पूरी करने में मदद मिलेगी। भारी जल परमाणु हथियार विकसित करने के लिए एक अहम घटक है। अमेरिका खुद इसका उत्पादन नहीं करता है। अब तक वह इसे कनाडा और भारत से खरीदता रहा है। भारी जल को अनुसंधान एवं अन्य मकसद के लिए घरेलू स्तर पर दोबारा बेचा जा सकता है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता एलिजाबेथ ट्रूडियू ने बताया कि ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन की एक सहायक कंपनी से ऊर्जा मंत्रालय यह सौदा करेगा। उन्होंने बताया कि यह रेडियोधर्मी पदार्थ नहीं है और सुरक्षा संबंधी चिंताएं पैदा नहीं करता। यह भारी जल उद्योग और अनुसंधान के लिए इस साल अमेरिका की घरेलू मांग के एक बड़े हिस्से को पूरा करेगा।

परमाणु समझौते के बाद प्रतिबंध हटाने के वादे पर अमल नहीं कर रहे पश्चिम देश: ईरान

पिछले साल ईरान और दुनिया के छह शक्तिशाली देशों के बीच हुए समझौते के अनुसार तेहरान के लिए अत्यधिक मात्रा में मौजूद भारी जल भंडार में कटौती जरूरी है। अमेरिका ने ईरानी कंपनियों के साथ विदेशी बैंकों और कंपनियों के कारोबार में बाधक नहीं बनने का भरोसा भी तेहरान को दिलाया है।

प्रिंस जार्ज से मिलने को जब कुछ देर के लिए खुद बच्चा बन गए ओबामा

ब्रिटेन के स्कूलों में बंद नहीं होगी पंजाबी, गुजराती, उर्दू और बांग्ला की पढ़ाई

जलवायु परिवर्तन पर अमेरिका और भारत में बढ़ेगा सहयोग

LED के प्रयोग से कार्बन डायऑक्साइड का उत्सर्जन कम करने में मिली कामयाबी

TTP ने ली सरदार सूरन सिंह की हत्या की जिम्मेदारी, इमरान खान ने की निंदा

हजरत अली दरगाह में घुसने पर तृप्ति की चप्पल जूतों से होगी पिटाई

chat bot
आपका साथी