पाक पीएम नवाज शरीफ UNGA में आज फिर अलापेंगे कश्‍मीर का राग

पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ आज यूएनजीए को संबोधित करेंगे। इस भाषण में वह भारत को घेरते हुए जम्‍मू कश्‍मीर को अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशिश करेंगे।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Wed, 21 Sep 2016 08:59 AM (IST) Updated:Wed, 21 Sep 2016 10:48 AM (IST)
पाक पीएम नवाज शरीफ UNGA में आज फिर अलापेंगे कश्‍मीर का राग

संयुक्त राष्ट्र (जेएनएन)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र को संबोधित करेंगे। अपने संबोधन में वह एक बार फिर से जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठाकर उसका अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिश करेंगे। इस संबोधन से पहले उन्होंने कल पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल राहिल शरीफ से भी फोन पर बात की। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कल दिए अपने भाषण में कहीं भी जम्मू कश्मीर का जिक्र न कर यह साफ संकेत दिया है कि यह अंतरराष्ट्रीय मुद्दा नहीं है। इन सभी बातों को दरकिनार करते हुए नवाज इसकी आज फिर कोशिश करेंगे। वहीं 26 सितंबर को उनके आरापों का जवाब भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज देंगी।

नवाज फिर लगाएंगे भारत पर आरोप

उड़ी हमले के साए में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने पहुंचे नवाज शरीफ बार-बार इस तरह के हमलों के को भारत की ही साजिश का हिस्सा बताते आए हैं। वहीं पाकिस्तान बार बार भारत के सबूतों को नकारता आया है। उड़ी में हुए ताजा आतंकी हमले के बाद भी भारत ने पाकिस्तान को इस तरह के सबूत दिखाए थे जिससे उसने साफतौर पर पल्ला झाड़ लिया। इतना ही नहीं उड़ी हमले के बाद पाकिस्तान की मीडिया ने भी एक कदम आगे बढ़कर इस हमले को भारत सरकार की रणनीति का हिस्सा बताया था। यहां तक ही पाक मीडिया ने भारत के विभिन्न समुदायों में नफरत फैलाने की भी कोशिश की थी।

संबोधन से पहले कश्मीरी नेताओं से की थी चर्चा

नवाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र में जाने से पहले कश्मीर के नेताओं से भी चर्चा की थी। उन्होंने इन नेताओं को यह भरोसा भी दिलाया था कि वह इस मुद्दे को यूएन में जोर-शोर से उठाएंगे। पाकिस्तान का कहना है कि उड़ी हमले की आड़ में भारत अंतराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान कश्मीर में हो रहे मानवधिकारों के उल्लंघन से हटाना चाहता है और वो ऐसा होने नहीं देंगे। इसके साथ वो भारत का पाक में दखल का मुद्दा भी उठाएंगे। नवाज शरीफ ये मुद्दा भी उठा सकते हैं कि भारत, पाकिस्तान में खलल पैदा करने के लिए अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल कर रहा है।

UNGA के आखिरी सत्र में ओबामा ने की भारत और चीन की जमकर तारीफ

पाक की लाख कोशिशों के बावजूद, मून और ओबामा ने नहीं किया कश्मीर का जिक्र

जॉन कैरी से मिले नवाज शरीफ, कश्मीर समाधान पर मांगी मदद

पाक मीडिया की खौफनाक साजिश, भारतीयों में दरार डालने की कर रही कोशिश

संयुक्त राष्ट्र महासभा में सुनाई देगी उड़ी हमला समेत बलूचिस्तान की गूंज

UNGA से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी