US की चेतावनी का असर, मसूद अजहर समेत पांच हजार आतंकियों के खाते जब्त

अमेरिकी लताड़ के बाद पाक हरकत में आ गया है। पाक ने हजारों आतंकियों के खाते जब्त किए हैं जिसमें जैश सरगना मसूद अजहर भी शामिल है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Tue, 25 Oct 2016 12:06 AM (IST) Updated:Tue, 25 Oct 2016 11:49 AM (IST)
US की चेतावनी का असर, मसूद अजहर समेत पांच हजार आतंकियों के खाते जब्त

इस्लामाबाद, प्रेट्र : आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर अमेरिका की लताड़ मिलने के अगले ही दिन पाकिस्तान हरकत में आ गया। उसने सोमवार को जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर सहित 5,100 से अधिक संदिग्ध आतंकियों के बैंक खाते जब्त कर दिए। इन खातों में 40 करोड़ रुपये से अधिक की राशि है। पठानकोट एयरबेस के हमले का दोषी मसूद अजहर पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की देखरेख में है।

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'आंतरिक मंत्रालय के अनुरोध के बाद हमने मसूद अजहर, उसके बेटे अल्लाह बक्श सहित सभी शीर्ष संदिग्ध आतंकियों के खाते सीज किए हैं।'

अधिकारी के हवाले से समाचार पत्र 'द न्यूज' ने लिखा कि आंतरिक मंत्रालय ने कुछ प्रतिबंधित संगठनों के सरगना सहित हजारों संदिग्धों की तीन अलग-अलग सूचियां भेजी हैं। एसबीपी ने जिन 1,200 खातों को जब्त किया है, वे आतंकवाद रोधी अधिनियम, 1997 की श्रेणी 'ए' में सूचीबद्ध किए गए लोगों के हैं। मसूद का नाम भी इसमें शामिल है।

एसबीपी और आंतरिक मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि माह की शुरुआत में आतंकवाद से मुकाबले के लिए गठित राष्ट्रीय प्राधिकरण, नेशनल काउंटर टेररिज्म अथॉरिटी (नक्टा) ने बैंक को करीब 5,500 नामों की सूची भेजी थी। नक्टा के राष्ट्रीय संयोजक एहसान गनी ने एसबीपी द्वारा पांच हजार से अधिक बैंक खातों को सीज करने की पुष्टि की है।

द न्यूज ने लिखा, इस्लामाबाद की लाल मस्जिद के मौलाना अजीज, अहले सुन्नत वल जमात के नेताओं मौलवी अहमद लुधियानवी व औरंगजेब फारूकी, अलकायदा के मैतुर रहमान, तहरीक-ए-तालिबान के मंसूर उर्फ इब्राहिम और लश्कर-ए-झांगवी के कारी एहसान उर्फ उस्ताद हुजाफिया तथा रमजान मेंगल जैसे अन्य संदिग्धों के खाते भी सीज हुए हैं।

किस प्रांत में कितने खाते सीज

खैबर पख्तूनख्वा और फाटा 3,078

पंजाब 1,443

सिंध 226

बलूचिस्तान 193

गिलगिट-बाल्टिस्तान 106

इस्लामाबाद 27

गुलाम कश्मीर 26

नोट: फाटा का आशय संघशासित जनजातीय क्षेत्र से है।

पढ़ें- पाकिस्तानः क्वेटा में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर हमला, 2 पुलिसकर्मियों की मौत, 51 घायल

पढ़ें- अफगानिस्तान में तालिबान का हमला नाकाम, 32 आतंकियों की मौत

chat bot
आपका साथी