सूर्य की सतह पर होने वाले हलचलों का अद्भुत वीडियो

नासा के सोलर डायनामिक्‍स आब्‍जरवेटरी स्‍पेसक्राफ्ट ने हमारे सबसे नजदीक के तारा सूर्य पर मचने वाले हलचलों को रिकार्ड किया है।

By Monika minalEdited By: Publish:Tue, 03 May 2016 11:07 AM (IST) Updated:Tue, 03 May 2016 11:16 AM (IST)
सूर्य की सतह पर होने वाले हलचलों का अद्भुत वीडियो

सूर्य के नजदीक जाने की कल्पना करना जहां काफी कठिन है वहीं नासा स्पेसक्राफ्ट ने 4के रेज्योलूशन वाली सूर्य की वीडियो को रिकार्ड किया है। इस वीडियो में हमारे सबसे नजदीक के तारा सूर्य पर मचने वाले हलचलों को रिकार्ड किया गया है।

नासा ने खोजा बौने ग्रह का चांद

यह वीडियो नासा के शक्तिशाली सोलर डायनामिक्स आब्जरवेटरी के द्वारा 17 अप्रैल को लिया गया। सनस्पॉट में तेज सोलर फ्लेयर को इस वीडियो में रिकार्ड किया गया है जो ऐसी रोशनी की चमक है जिससे आंखें चौंधिया जाएंगी।

वीडियो के विवरण में नासा ने लिखा है, ‘रेडिएशन का पावरफुल धमाका सोलर फ्लेयर है।‘ फ्लेयर से निकलने वाला हानिकारक रेडिएशन पृथ्वी के वायुमंडल के जरिए नहीं गुजर सकती है और इसलिए मनुष्यों व अन्य वस्तुओं को नुकसान नहीं पहुंचता। हालांकि यह जब काफी तेज होता है तो यह वायुमंडल के उन परतों को अस्त-वयस्त कर सकता है जहां जीपीएस और कम्युनिकेशन सिग्नल का आवागमन होता है।

WATCH: Get up close and personal with @NASA's spectacular new video of the sun https://t.co/d1Gd0QtYO9 pic.twitter.com/yuSESmV9LR

— CBS News (@CBSNews) May 3, 2016

17 अप्रैल को फ्लेयर ने रेडियो सिगनल को प्रभावित किया था। सूर्य पर लगातार निगरानी करने वाले एसडीओ स्पेसक्राफ्ट ने तीखे अल्ट्रावायलेट लाइट के अनेकों वेवलेंथ का वीडियो रिकार्ड किया।

प्राइवेट स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष जाएंगे नासा के अंतरिक्षयात्री

सूर्य के हिस्से ‘एआर 2529’ के इस अद्भुत दृश्य को नासा के एसडीओ ने पहली बार रिकार्ड नहीं किया है बल्कि इस माह के शुरुआत में सोलर आब्जर्वेटरी ने सूर्य की ओर के सक्रिय क्षेत्रों को और सनस्पॉट में सर्वाधिक गर्म प्लाजमा के बहाव को भी रिकार्ड किया था। मिशन के वैज्ञानिकों ने कहा, ‘इस वक्त सनस्पॉट इतना बड़ा होता है कि यह तीन पृथ्वी को निगल सकता है।‘

नासा ने 2010 में सूर्य और अंतरिक्ष के मौसम पर नजर रखने के लिए एसडीओ स्पेसक्राफ्ट लांच किया था। यह स्पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष में स्पेसक्राफ्ट की टीम में से एक है जो सन फ्लेयर्स के लिए सूर्य को मॉनिटर करता है साथ ही अंतरिक्ष के मौसम को भी देखता है।

chat bot
आपका साथी