भारत के खिलाफ F-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल कर सकता है पाकिस्तान

पाकिस्तान को आठ एफ-16 लडाकू विमान देने के ओबामा प्रसाशन के फैसले के खिलाफ कई अमेरिकी सांसदों ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इसका इस्तेमाल भारत के खिलाफ कर सकता है।

By anand rajEdited By: Publish:Thu, 28 Apr 2016 07:45 AM (IST) Updated:Thu, 28 Apr 2016 11:05 AM (IST)
भारत के खिलाफ F-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल कर सकता है पाकिस्तान

वाशिंगटन (प्रेट्र)। पाकिस्तान को आठ F-16 लड़ाकू विमान बेचने के अमेरिकी फैसले पर कई सांसदों ने सवाल उठाए हैं। अमेरिकी सांसदों ने ओबामा प्रशासन के इस फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि वाइट हाउस का ये निर्णय भारत के खिलाफ है। उनके मुताबिक पाकिस्तान इन लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में नहीं बल्कि भारत के खिलाफ कर सकता है। अमेरिकी सांसदों ने ओबामा प्रशासन के फैसले पर फिर से विचार करने की अपील की है। ओबामा सरकार के फैसले को लेकर किसी एक सांसद ने नहीं बल्कि कई सांसदों ने विमान को बेचने के समय और निर्णय पर सवाल उठाए हैं।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका से और अधिक एफ-16 विमान खरीदने की कोशिश में पाक

बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस में ये मुद्दा उठाते हुए सांसद मैट सालमन ने कहा कि आरंभ से ही चला आ रहा भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव अभी भी बरकरार है और जहां तक F-16 विमान का सवाल है तो पाकिस्तान इसे भारत या अन्य क्षेत्रीय शक्तियों के खिलाफ इस्तेमाल कर सकता है। कांग्रेस में बहस के दौरान सालमन के इस सवाल पर कई और सांसदों ने भी उनका साथ दिया।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान को आठ एफ-16 देने पर अमेरिका की मुहर

अमेरीकी कांग्रेस के विदेश मामलों की समिति ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मामले को लेकर एशिया और प्रशांत क्षेत्र के उपसमिति की एक बैठक बुलाई थी। इसमें ओबामा प्रशासन की ओर से अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए रिचर्ड ओल्सन को विशेष अमेरिकी प्रतिनिधि बनाया गया था।

जेट डील पर सांसद ने उठाए सवाल
सांसद ब्रेड शेरमन ने कहा कि हमें यह सोचने की जरूरत है कि पाकिस्तान को मुहैया कराई गई सैन्य सहायता और जो एफ-16 लड़ाकू विमान हैं वे कम खर्चीले हैं या नहीं और क्या यह आतंकवादियों के खिलाफ पाकिस्तानी वायु सेना के लिए सबसे प्रभावी तरीके के साथ भारत एवं पाकिस्तान के बीच शक्ति संतुलन के लिए बहुत कम विध्वंसक हथियार प्रणाली होगी। शरमन ने कहा कि हमें पाकिस्तान को ऐसे अत्याधुनिक हथियार आतंकवादियों की तलाश के लिए देने की जरूरत है, न कि भारत के खिलाफ युद्ध के लिए। शेरमन ने ओल्सन से इस बात पर जवाब मांगा कि आखिर इस समय पाकिस्तान को ये विमान क्यों दिया जा रहा है और इससे अमेरिका को क्या फायदा होगा।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका अब पाक को देगा नौ अत्याधुनिक लड़ाकू हेलीकॉप्टर

शेरमन ने कहा कि हमें इन हथियार प्रणालियों को आतंकियों के खिलाफ युद्ध के लिए पेश करने की जरूरत न कि भारत के खिलाफ युद्ध में। अमेरिकी सीनेट ने पाकिस्तान को आठ एफ -16 लड़ाकू विमान देने के ओबामा प्रशासन के निर्णय पर फिलहाल रोक लगाने की मांग करते हुए कहा कि इन विमानों की अनुमानित कीमत 700 मिलियन डॉलर ( 70 करोड़ डॉलर ) है।

पाकिस्तान में आतंकी बेखौफ

शेलमन ने कहा कि 9/11 के हमले के बाद आतंकवाद से मुकाबले के लिए वर्षों से पाकिस्तान को 25 अरब डॉलर से अधिक की सहायता राशि देने के बावजूद आतंकवादी संगठन पाकिस्तान में बेखौफ अपनी गतिविधि जारी रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद का राज्य के हथियार के रूप में और आतंकी परोक्ष समूह के तौर पर इस्तेमाल किया है ताकि पाकिस्तानी सेना भारत के अंदर घातक हमले कर सके।

शेलमन की इन दलीलों के बाद उपसमिति के अध्यक्ष इयाना रॉस लेटिनेन ने भी पाकिस्तान को एफ 16 लड़ाकू विमान बेचने के फैसले पर चिंता जाहिर की । उन्होेेंने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि हमें इस सैन्य सौदे से पहले इस क्षेत्र में और समर्थन की जरूरत है।

ये भी पढ़ेंः दुनिया से जुड़ी सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी