करमापा के अरुणाचल दौरे से भड़का चीन

करमापा की यात्रा के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ल्यू कांग ने कहा, चीन-भारत सीमा के पूर्वी हिस्से को लेकर उनके देश की स्थिति स्पष्ट और

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Mon, 05 Dec 2016 05:31 PM (IST) Updated:Mon, 05 Dec 2016 07:07 PM (IST)
करमापा के अरुणाचल दौरे से भड़का चीन

बीजिंग, प्रेट्र : तिब्बती धर्मगुरु करमापा को अरुणाचल प्रदेश जाने की अनुमति देने पर चीन ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। कहा है, इस तरह के कदम से दोनों देशों के बीच के सीमा विवाद में मुश्किलें पैदा होंगी, इसलिए भारत इस तरह के मामलों में संयम का परिचय दे।

17 वें ग्यालवांग करमापा उग्येन त्रिनले दोरजी ने पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश की यात्रा की थी, जिसे चीन दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है।

करमापा की यात्रा के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ल्यू कांग ने कहा, चीन-भारत सीमा के पूर्वी हिस्से को लेकर उनके देश की स्थिति स्पष्ट और स्थिर है। उम्मीद की जाती है कि भारत ऐसा कोई काम नहीं करेगा जिससे दोनों देशों के बीच के सीमा विवाद में मुश्किलें पैदा हों।

दोनों देशों के बीच संबंधों के विकास के लिए जरूरी है कि सीमा पर शांति और स्थिरता बनी रहे। यह दोनों देशों के हित में है। प्रवक्ता ने बताया कि सीमा की स्थिति पर दोनों देशों के बीच संवाद बना हुआ है। 17 वें करमापा ने पहली बार अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने दौरे को अनुमति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है।

पढ़ें- चीन की दो कोयला खानों में विस्फोट, 53 लोगों की मौत

पढ़ें- चीन, ताजिकिस्तान सीमा पर भूकंप में एक की मौत, कई मकान तबाह

chat bot
आपका साथी