जब रोलर कोस्‍टर पर मजा लेते 60 से ज्‍यादा लोग हवा में उलटे लटके रह गए

आप में कई लोग एम्‍यूजमेंट पार्क में घूमे होंगे जरा सोचिए क्‍या हो जब ऊंचाई पर झूलते रोलर कोस्‍टर में आप घंटों तक उल्‍टे लटके रहें।

By Molly SethEdited By: Publish:Thu, 03 May 2018 02:02 PM (IST) Updated:Fri, 04 May 2018 09:23 AM (IST)
जब रोलर कोस्‍टर पर मजा लेते 60 से ज्‍यादा लोग हवा में उलटे लटके रह गए
जब रोलर कोस्‍टर पर मजा लेते 60 से ज्‍यादा लोग हवा में उलटे लटके रह गए

 दो घंटों तक हवा उल्टे लटकना पड़ा

बीते मंगलवार पश्‍चिमी जापान के यूनीवर्सल स्टूडियोज़ एम्यूज़मेंट पार्क में एक रोलर कोस्टर अचानक हवा में रुक गया। इसके साथ ही उसमें सवार करीब 64 लोगों की सांसे भी अटक गईं। दरसल अचानक हुई किसी समस्‍या के चलते फ्लाइंग डाइनासोर नाम के इस रोलर कोस्‍टर को आपातकालीन तरीके से रोकना पड़ा। इसका नतीजा ये हुआ कि इन लोगों को लगभग 100 फीट की ऊंचाई पर उल्‍टे लटके हुए फंसे रहना पड़ा। बाद में पार्क के कर्मचारियों और सुरक्षा से जुड़े लोगों ने इनको इमरजेंसी रास्ते से उतार कर बाहर निकाला। अभी तक इस घटना में किसी के चोटिल होने या और किसी नुकसान के होने की कोई खबर नहीं है, पर इस पूरी प्रक्रिया में करीब 2 घंटे का समय लग गया।

पहली घटना नहीं है

वैसे ऐसा हादसा पहली बार हुआ हो ऐसा नहीं है। यदि स्‍थानीय समाचार पत्रों की मानें तो दो साल पहले 2016 के मार्च महीने से शुरू हुए इस रोलर कोस्‍टर पर ऐसे हादसे एक से ज्‍यादा बार हो चुके हैं। इस रोलर कोस्‍टर की राइड तकरीबन 1120 मीटर लंबी है। बताते हैं पिछले साल अगस्त और सितंबर के महीने में भी इस तरह की घटनायें हो चुकी हैं। जापान के ओसाका में स्थित इस स्टूडियो के अधिकारियों ने हादसे के लिए माफी मांगी है। पता चला है कि रोलर कोस्टर के रुकने का कारण एक सेंसर में गड़बड़ी होना था, जिसकी बाद में रिपेयरिंग कर दी गई और एम्यूज़मेंट पार्क में सेवाएं वापस बहाल हुईं। 

chat bot
आपका साथी