Move to Jagran APP

फिर विवादों में घिरे जस्टिन ट्रूडो, Canadian PM के सामने लगे खालिस्‍तान सम‍र्थक नारे; खालसा दिवस पर दे रहे थे भाषण

भारत-कनाडा के संंबंधों में बीते दिनों पहले बढ़े तनाव के बाद एक बार फिर वहां से निराश करने वाली खबर सामने आई है जिसमें पीएम जस्टिन ट्रूडो के सामने खालिस्‍तान समर्थक नारे लगे। इसका एक वीडियो साेशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें उनके सामने भारत विरोधी नारे लगाए जा रहे हैं और वे मु‍स्‍कुरा रहे हैं। हालांकि जागरण वायरल वीडियाे की पुष्टि नहीं करता है।

By Agency Edited By: Prateek Jain Published: Mon, 29 Apr 2024 01:28 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 01:28 PM (IST)
खालसा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो। फोटो- CPAC

एएनआई, ओटावा। भारत-कनाडा के संंबंधों में बीते दिनों पहले बढ़े तनाव के बाद एक बार फिर वहां से निराश करने वाली खबर सामने आई है, जिसमें पीएम जस्टिन ट्रूडो के सामने खालिस्‍तान समर्थक नारे लगे। इसका एक वीडियो साेशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें उनके सामने भारत विरोधी नारे लगाए जा रहे हैं और वे मु‍स्‍कुरा रहे हैं। हालांकि, जागरण उस वायरल वीडियाे की पुष्टि नहीं करता है।

loksabha election banner

दरअसल, जैसे ही कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जब टोरंटो में सिख समुदाय को संबोधित करने के लिए आगे बढ़े तो भीड़ में से खालिस्तान के समर्थन में जोरदार नारे लगाए गए।

इस दौरान ट्रूडो ने देश में सिख समुदाय को आश्वासन देते हुए कहा है कि सरकार हर कीमत पर उनके अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा के लिए हमेशा मौजूद है।

उन्होंने कहा कि विविधता कनाडा की सबसे बड़ी शक्तियों में से एक है और देश मतभेदों के बावजूद नहीं, बल्कि उन मतभेदों के कारण मजबूत है।

ट्रूडो ने सिख मूल्‍यों पर की बात

ट्रूडो ने रविवार को टोरंटो में खालसा दिवस समारोह के दौरान कहा,

कनाडा की सबसे बड़ी शक्तियों में से एक इसकी विविधता है। हम अपने मतभेदों के बावजूद नहीं, बल्कि अपने मतभेदों के कारण मजबूत हैं; लेकिन जब हम इन मतभेदों को देखते हैं, तो हमें याद रखना होगा और इस तरह के दिनों में ही नहीं हर दिन याद दिलाना होगा सिखों के मूल्य कनाडा के मूल्य हैं।

उन्होंने कहा,

इस देश भर में सिख विरासत के लगभग 800,000 कनाडाई लोगों के लिए हम आपके अधिकारों और आपकी स्वतंत्रता की रक्षा के लिए हमेशा मौजूद रहेंगे और हम हमेशा नफरत और भेदभाव के खिलाफ आपके समुदाय की रक्षा करेंगे।

सिख धर्मस्‍थलों पर सुरक्षा बढ़ाएगा कनाडा

कनाडाई पीएम ने यह भी कहा कि देश सामुदायिक केंद्रों और गुरुद्वारों सहित पूजा स्थलों पर अधिक सुरक्षा जोड़कर सुरक्षा और बुनियादी ढांचे के कार्यक्रमों को बढ़ा रहा है।

ट्रूडो ने अपने खालसा दिवस संबोधन में सिख समुदाय को आश्वासन दिया,

स्वतंत्र रूप से और बिना किसी डर के अपने धर्म का पालन करने का आपका अधिकार बिल्कुल यही है। अधिकारों और स्वतंत्रता के कनाडाई चार्टर में गारंटीकृत एक मौलिक अधिकार है जिसके लिए हम हमेशा खड़े रहेंगे और आपकी रक्षा करेंगे।

हालाँकि, जब ट्रूडो बोल रहे थे तो बैकग्राउंड में खालिस्तान समर्थक कई नारे भी सुनाई दे रहे थे।

ट्रूडो ने अपना संबोधन जारी रखते हुए कहा,

मुझे पता है कि आप में से कई लोगों के पास ऐसे प्रियजन हैं जिन्हें आप अक्सर देखना चाहते हैं, यही कारण है कि हमारी सरकार ने हमारे देशों के बीच अधिक उड़ानें और अधिक मार्ग जोड़ने के लिए भारत के साथ एक नए समझौते पर बातचीत की है और हम अमृतसर सहित और भी अधिक उड़ानें जोड़ने के लिए अपने समकक्षों के साथ काम करना जारी रखेंगे।

शहर के सबसे बड़े वार्षिक समारोहों में से एक के लिए रविवार को हजारों लोग टोरंटो शहर में उमड़ पड़े।ओंटारियो सिख और गुरुद्वारा काउंसिल (ओएसजीसी) का कहना है कि वैसाखी, जिसे खालसा दिवस भी कहा जाता है, 1699 में सिख समुदाय की स्थापना के साथ-साथ सिख नव वर्ष की याद दिलाता है। मूह कई वर्षों से लेक शोर बुलेवार्ड के नीचे एक वार्षिक परेड का आयोजन करता रहा है।

सीबीसी न्यूज के अनुसार, परिषद का दावा है कि यह देश की तीसरी सबसे बड़ी परेड है और इसमें नियमित रूप से हजारों दर्शक आते हैं। ट्रूडो की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंध कठिन दौर से गुजर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.