ईरान से चीन जा रहे विमान में बम की सूचना से हड़कंप, वायु सेना ने सुखोई से की निगरानी

भारतीय आसमान में सोमवार को करीब 40 मिनट तक अफरातफरी का माहौल रहा। सुबह 9 25 से लेकर 10 05 बजे तक सबकी सांसें थमी रहीं। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां चौकस हो गईं। भारतीय वायुसेना ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने को दो लड़ाकू विमान उड़ाए।

By AgencyEdited By: Publish:Mon, 03 Oct 2022 10:35 PM (IST) Updated:Mon, 03 Oct 2022 10:35 PM (IST)
ईरान से चीन जा रहे विमान में बम की सूचना से हड़कंप, वायु सेना ने सुखोई से की निगरानी
भारतीय आसमान में सोमवार को करीब 40 मिनट तक अफरातफरी का माहौल रहा। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय आसमान में सोमवार को करीब 40 मिनट तक अफरातफरी का माहौल रहा। सुबह 9 : 25 से लेकर 10: 05 बजे तक सबकी सांसें थमी रहीं। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां चौकस हो गईं। भारतीय वायुसेना ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने को दो लड़ाकू विमान उड़ाए। असल में इसकी वजह थी ईरान से चीन जा रहे यात्री विमान में बम की सूचना मिलना। ईरान की महान एयरलाइंस का ये डब्ल्यू-581 विमान भारतीय वायु सीमा से होते हुए तेहरान से चीन के ग्वांगझू जा रहा था। जब यह दिल्ली के एयरस्पेस की ओर बढ़ रहा था तो इसमें बम होने का अलर्ट मिला। इसके बाद विमान को तत्काल दिल्ली में उतारने की अनुमति मांगी गई।

भारतीय वायुसेना ने विमान के पीछे लगाए सुखोई विमान

दिल्ली एटीसी ने चालक को विमान जयपुर या चंडीगढ़ ले जाने को कहा लेकिन पायलट ने साफ मना कर दिया। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों के कान और खड़े हो गए। भारतीय वायुसेना ने तुरंत पंजाब और जोधपुर एयरबेस से दो सुखोई विमान उड़ाए और ईरानी विमान के पीछे लगा दिए। ये लड़ाकू विमान ईरानी विमान से कुछ दूरी पर रहते हुए उसका पीछा करते रहे। इस बीच, ईरानी विमान के पायलट को एयरलाइंस की ओर से बम की सूचना को नजरअंदाज कर निर्धारित गंतव् तक पहुंचने का संदेश मिला। इस पर पायलट चीन की ओर चल पड़ा। इसके भारतीय वायु सीमा से बाहर निकलते ही भारतीय लड़ाकू विमान वापस लौट आए और सभी ने राहत की सांस ली।

लाहौर एटीसी से मिली थी बम की सूचना

दिल्ली एटीसी को लाहौर एटीसी से जानकारी मिली थी कि महान एयर के विमान में बम रखा है। इसके बाद दिल्ली एटीसी ने ईरानी विमान के पायलट को सूचित किया और उन्हें भारत में उतरने का विकल्प दिया था। विमान के पायलट ने जब एटीसी की सलाह पर अमल नहीं किया तो निर्धारित संचलनात् क प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

वायु सेना के रडार पर रहा विमान

भारतीय वायुसेना ने बयान जारी कर कहा कि सभी कदम नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के साथ संयुक्त रूप से निर्धारित प्रक्रिया के तहत उठाए गए। भारतीय वायु क्षेत्र में उड़ान के दौरान ईरानी विमान वायुसेना के रडार पर था। उन्होंने बताया कि दिल्ली हवाई अड्डे का वायु यातायात नियंत्रक (एटीसी) लगातार वायुसेना के संपर्क में था।

अफवाह निकली बम की सूचना

चीन में सुरक्षित लैंडिंग मामले को लेकर महान एयरलाइंस ने कहा कि तेहरान से ग्वांगझू जा रहा विमान जब भारत के ऊपर उड़ान भर रहा था तो उसमें बम होने की धमकी मिली थी। इस कारण विमान की आपातकालीन लैंडिंग का अनुरोध किया गया था। एयरलाइंस के अनुसार यह फ्लाइट चीन के ग्वांगझाऊ में तय समय पर सुरक्षितउतर गई। बम की अफवाह निराधार मिली।

यह भी पढ़ें-  IAF में शामिल हुआ 'प्रचंड', राजनाथ सिंह ने भरी उड़ान; पांच बिंदुओं में जानिए इस हेलीकॉप्टर की खासियत

यह भी पढ़ें- Indian Air Force में शामिल हुए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड', राजनाथ सिंह बोले - लंबे समय से थी इनकी जरूरत

chat bot
आपका साथी