सुषमा स्वराज ने संभाला कार्यभार, कहा- भारत-पाक के बीच सफल रही वार्ता

केंद्र में नई सरकार ने अपना कार्यभार संभाल लिया है। मोदी सरकार में विदेश मंत्री बनीं सुषमा स्वराज ने भी आज (बुधवार) कार्यभार संभाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के बीच हई बातचीत सफल रही। देश की पहली महिला विदेश मंत्री बनीं सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। इस दौरान विदेश

By Edited By: Publish:Wed, 28 May 2014 12:29 PM (IST) Updated:Wed, 28 May 2014 12:30 PM (IST)
सुषमा स्वराज ने संभाला कार्यभार, कहा- भारत-पाक के बीच सफल रही वार्ता

नई दिल्ली। केंद्र में नई सरकार ने अपना कार्यभार संभाल लिया है। मोदी सरकार में विदेश मंत्री बनीं सुषमा स्वराज ने भी आज (बुधवार) कार्यभार संभाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के बीच हई बातचीत सफल रही।

देश की पहली महिला विदेश मंत्री बनीं सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। इस दौरान विदेश मंत्री के रुप में वह पहली बार मीडिया से मुखातिब हुईं। उन्होंने कहा कि भारत सभी देशों से अच्छे संबंध चाहता है। स्वराज ने कहा कि सिर्फ सार्क देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया से भारत अच्छे संबंध चाहता है। सार्क देशों से आए प्रतिनिधियों से हुई बातचीत के सवाल पर उन्होंने कहा कि भारत, पाकिस्तान से अच्छे रिश्ते चाहता है और दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच हुई बातचीत सफल रही है। हालांकि इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान को चेताते हुए कहा कि बम धमाकों की आवाजें बंद हो तो बातें सुनी जाएंगी।

सार्क देशों को प्राथमिकता देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि सभी देशों से अलग-अलग बातें हुई हैं। इसमें सार्क देशों में टूरिज्म को बढ़ावा देने और एक-दूसरे से अच्छी बातें सीखने पर भी जोर दिया गया है। उन्होंने ये भी कहा कि सभी प्रतिनिधियों से लीक से हटकर भी बातें हुई हैं। श्रीलंका से हुई बातचीत के आधार पर विदेश मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे से तमिल मुद्दे पर बातचीत हुई। सार्क देशों के अलावा अन्य देशों से संबंध के सवाल पर उन्होंने कहा कि जापान और अमेरिका का अपना-अपना महत्व है। उन्होंने ये भी कहा कि अमेरिका के विदेश मंत्री भारत से बातचीत करना चाहते हैं।

गौरतलब है कि 26 मई को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार ने शपथ ग्रहण किया था, जिसमें सार्क देशों के सभी प्रतिनिधि भी शामिल हुए थे।

पढ़ें: नवाज की बेटी मरियम ने मोदी को कहा शुक्रिया

पढ़ें: सार्क कुनबे को नई डोर से बांधने में जुटे मोदी

chat bot
आपका साथी