स्वदेश लौटी गीता का नया अध्याय शुरू, PM मोदी से की मुलाकात

पाकिस्‍तान में 15 साल बिताने के बाद मूक-बधिर भारतीय युवती गीता आखिर दिल्ली पहुंच गई। उसके साथ ईधी फाउंडेशन के पांच सदस्‍य भी भारत आए। इस पूरे मामले पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने एक प्रेस कांफ्रेस कर पूरी जानकारी दी।

By Manoj YadavEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2015 09:20 AM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2015 07:43 AM (IST)
स्वदेश लौटी गीता का नया अध्याय शुरू, PM मोदी से की मुलाकात

नई दिल्ली। पाकिस्तान में 15 साल बिताने के बाद मूक-बधिर भारतीय युवती गीता आखिर आज दिल्ली पहुंच गई। उसके साथ ईधी फाउंडेशन के पांच सदस्य भी भारत आए। इस पूरे मामले पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक प्रेस कांफ्रेस कर पूरी जानकारी दी। आज शाम गीता ने 7 RCR पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की। मुलाकात के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी वहां मौजूद थीं। पीएम मोदी ने गीता को आशीर्वाद दिया और अच्छी जिंदगी की कामना भी की। वहीं, मोदी ने गीता की पाकिस्तान में देखभाल करने वाली ईधी फाउंडेशन को एक करोड़ की अनुदान राशि देने की भी घोषणा की।

दूसरी तरफ गीता ने महतो के परिवार को नहीं पहचाना। उसने अपनी शादी होने से भी इंकार किया है, जिसका दावा महतो का परिवार कर रहा था। उनके मुताबिक उसका एक बच्चा भी है। अब गीता के परिवार को लेकर गुत्थी भी उलझ गई है, जिसका खुलासा डीएनए टेस्ट की रिपोर्ट आने के बाद ही हो सकेगा।

उधर गीता के पहचानने से इनकार करने पर जनार्दन महतो ने दावा किया है गीता उनकी ही बेटी है और डीएनए टेस्ट से ये साबित हो जाएगा।

महतो ने कहा कि वो (गीता) जितना भी कहे कि वो मेरी बेटी नहीं है लेकिन वो मेरी ही बेटी है। उसे थोड़ी घबराहट है। इसलिए वो ऐसा कह रही है।

सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची थी गीता

गीता आज सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची। वहां से गीता को विदेश मंत्रालय ले जाया गया जहां पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उससे मुलाकात की और वतन वापसी पर उसका स्वागत किया। गीता की वापसी पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेसी नेता शशि थरूर ने कहा कि यहां भले ही बजरंगी भाईजान नहीं थे लेकिन यहां पर नानी ईधी थीं जिन्होंने उसकी घर वापसी सुनिश्चित की। थरूर ने इसके लिए उन्हें धन्यवाद भी दिया है।

'भारत की बेटी घर वापस आई'

गीता के भारत पहुंचने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर कहा है कि एक बेटी आज अपने घर वापस आ गई है। वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी ट्वीट पर लिखा कि भारत की बेटी घर वापस आ गई है। दिल्ली एयरपोर्ट पर पाकिस्तान हाई कमीशन के मीडिया प्रमुख मंजूर मेमन ने उम्मीद जताई कि भारत चार सौ से अधिक पाकिस्तान कैदियों को रिहा करेगा। गीता के आज शाम पीएम नरेंद्र मोदी से भी मिलने की संभावना है।

अभी से दिवाली जैसा माहौलः गीता का भाई

गीता की घर वापसी से उत्साहित उसके भाई ने कहा है कि उनके लिए यह अभी से दिवाली होने जैसा है। उनका कहना है कि गीता और उनके लिए यह ऐसा ही है जैसा भगवान राम चौदह वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या वापस लौटे थे। वहीं दूसरी और गीता के पिता ने भी इस मामले में सभी का धन्यवाद करते हुए कहा है कि वह आज अपनी बेटी की घर वापसी से काफी खुश हैं।

गीता से संबंधित सभी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

इससे पहले दोनों देश की सरकारों ने उसकी स्वदेश वापसी को लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी की। गीता गलती से सीमा पार करने के बाद करीब डेढ़ दशक से पाकिस्तान में रह रही थी। 23 साल की गीता यहां ईधी फाउंडेशन के आश्रय स्थल में रही। ईधी फाउंडेशन के फहद ईधी ने बताया कि गीता सोमवार सुबह पीआईए की उड़ान से नई दिल्ली के लिए रवाना हुई। उसके साथ फैसल ईधी, मां तथा दादी बिलकीस ईधी भी हैं।

पढ़ें: गीता की घर वापसी की सभी औपचारिकताएं पूरी

भारत की मुन्नी की गुजारिश पर 'बजरंगी भार्इजान' को लेकर शुरू हुई ये मुहिम

chat bot
आपका साथी