भारत ने कहा, पाकिस्तान को पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान खाली करना होगा

केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि भारत की यह मांग है कि पाकिस्तान इन इलाकों को खाली कर दे।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Fri, 24 Mar 2017 01:57 AM (IST) Updated:Fri, 24 Mar 2017 02:16 AM (IST)
भारत ने कहा, पाकिस्तान को पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान खाली करना होगा
भारत ने कहा, पाकिस्तान को पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान खाली करना होगा

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत सरकार ने कहा है कि अगर पाकिस्तान और भारत के बीच जम्मू-कश्मीर को लेकर किसी तरह का विवाद है तो वह है गुलाम कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान का अवैध कब्जा। केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि भारत की यह मांग है कि पाकिस्तान इन इलाकों को खाली कर दे।

जितेन्द्र सिंह की यह तीखी प्रतिक्रिया ऐसे वक्त में आयी है जब पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कश्मीर विवाद पर प्रस्तावना का समर्थन करते हुए कहा कि यह कश्मीरियों की अपेक्षा के अनुरूप होना चाहिए। यानि, कश्मीर विवाद का समाधान वहां के लोगों के मुताबिक ही किया जाना चाहिए। बासित ने यह बात पाकिस्तान दिवस के मौके पर उच्चायोग में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही।

यह भी पढ़ें: नये चोले में ज्यादा सक्रिय हुआ हाफिज, भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने में जुटा

संसद के बाहर संवाददाताओं से बात करते हुए जितेन्द्र सिंह ने कहा, "आज अगर भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू और कश्मीर को लेकर कोई विवाद है तो वह है सिर्फ पाकिस्तान की तरफ से पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान पर अवैध कब्जा।" उन्होंने आगे कहा, "उसे किस तरह पाकिस्तान के कब्जे से मुक्त करा कर भारतीय लोकतंत्र का हिस्सा बनाया जाए सिर्फ यही एक मुद्दा है।"

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस बारे में कई वर्षों से भारत की स्थिति बेहद स्पष्ट रही है और साल 1994 में संसद में एक प्रस्ताव पास किया गया था जिसका सभी राजनीतिक दलों ने समर्थन किया था। इससे पहले बासित ने कहा था कि कश्मीरियों की अपेक्षाओं को दबाया तो जा सकता है लेकिन उसे कुचला नहीं जा सकता है। बासित ने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि कश्मीरियों का आंदोलन जरूर सफल होगा।

यह भी पढ़ें: नहीं बाज आया पाक फिर अलापा कश्मीर राग, गोलीबारी की तोहमत मढ़ी

chat bot
आपका साथी