पाक सीमा पर भारत कर रहा है मिसाइल परीक्षण, तीन किमी है मारक क्षमता

सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस मिसाइल प्रोजेक्ट की लगात 350 करोड़ रुपये से अधिक है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 13 Jun 2017 09:08 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jun 2017 10:56 AM (IST)
पाक सीमा पर भारत कर रहा है मिसाइल परीक्षण, तीन किमी है मारक क्षमता
पाक सीमा पर भारत कर रहा है मिसाइल परीक्षण, तीन किमी है मारक क्षमता

जागरण संवाददाता, जयपुर। थर्ड जेनरेशन एंटी टैंक मिसाइल 'नाग' का परीक्षण जैसलमेर की पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में प्रारंभ हो गया है। डीआरडीओ निर्मित मिसाइल का परीक्षण चार दिन तक चलेगा। पाकिस्तान सीमा के पास पोखरण फायरिंग रेंज में इस मिसाइल का परीक्षण महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसी फायरिंग रेंज में अमेरिका से खरीदी गई यूएवी होवित्जर तोपों का परीक्षण भी इन दिनों चल रहा है। मिसाइल नाग के परीक्षण के दौरान डीआरडीओ और सेना के अधिकारी मौजूद हैं।

पिछले वर्ष बीकानेर फायरिंग रेंज में इसी मिसाइल का परीक्षण किया गया था, लेकिन उस दौरान उच्च तापमान में मिसाइल के परीक्षण में कुछ तकनीकी खामियां सामने आई थीं। पिछले वर्ष मिसाइल की मारक क्षमता चार किलो मीटर रखी गई थी, लेकिन इस बार तीन किलो मीटर रखी गई है। पिछले वर्ष इस मिसाइल को गाइड करने के लिए इसमें लगा इमेजिंग इंफ्रा रेड सिकर अधिक गर्मी के दौरान सही काम नहीं कर सका था। इसलिए एक बार फिर मिसाइल का परीक्षण किया जा रहा है।

सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस मिसाइल प्रोजेक्ट की लगात 350 करोड़ रुपये से अधिक है। अब परीक्षण में मिसाइल में उच्च क्षमता के उपकरण लगाए गए हैं। यह अधिक गर्मी में भी मिसाइल को दिशा नहीं भटकने देंगे। 'नाग' का परीक्षण प्रारंभ होने से पूर्व थल सेनाध्यक्ष का रविवार को जयपुर दौरा और पश्चिमी कमान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में CRPF कैंप पर आतंकी हमला, 9 जवान घायल

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह ने आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के गृह मंत्रियों बैठक बुलाई

chat bot
आपका साथी